Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी को "लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार", नमामि गंगे परियोजना को दान की पुरस्कार राशि

महाराष्ट्र के पुणे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा गया।...
प्रधानमंत्री मोदी को

महाराष्ट्र के पुणे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा गया। इसी के साथ वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले 41वें प्राप्तकर्ता बन गए। पीएम मोदी ने सम्मान पाने के फौरन बाद इसे देशवासियों को समर्पित करते हुए पुरस्कार राशि नमामि गंगे परियोजना को दान करने की घोषणा की।

बता दें कि पीएम मोदी मंगलवार को विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए पुणे के दौरे पर हैं। इसी दौरान लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा गठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, "यह मेरे लिए एक यादगार पल है। भारत की आज़ादी में लोकमान्य तिलक की भूमिका, उनके योगदान को चंद घटनाओं और शब्दों में समेटा नहीं जा सकता।" उन्होंने घोषणा करते हुए कहा, "मैंने पुरस्कार राशि नमामि गंगे परियोजना को दान करने का फैसला किया है। मैं इस पुरस्कार को देश के 140 करोड़ लोगों को समर्पित करना चाहता हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "व्यवस्था निर्माण से संस्था निर्माण, 'व्यवस्था निर्माण से व्यक्ति निर्माण', 'व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण' की दृष्टि राष्ट्र निर्माण के लिए एक रोडमैप की तरह काम करती है। भारत आज इस रोडमैप का पूरी लगन से पालन कर रहा है।"

पीएम मोदी ने कहा, "मैं उन्हें और हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं महाराष्ट्र की धरती पर आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह छत्रपति शिवाजी और ज्योतिबा फुले की भूमि है।"

उन्होंने कहा, "आज स्थिति यह है कि यदि हम किसी सड़क का नाम किसी विदेशी आक्रांता के नाम से बदलकर किसी प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व के नाम पर रख दें तो कुछ लोग इस पर आवाज उठाने लगते हैं।"

कार्यक्रम में उपस्थित रहे महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे कहते हैं, "यह हमारे लिए गर्व की बात है जब दूसरे देशों के नेता उनका (पीएम मोदी) ऑटोग्राफ लेते हैं और उनका सम्मान करते हैं। कोई उन्हें बॉस कहता है तो कोई उनके पैर छूता है।"

बता दें कि समारोह में सीएम एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजीत पवार के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार भी दिखाई दिए। पीएम मोदी और शरद पवार ने मंच साझा किया और दोनों एक दूसरे के साथ गर्मजोशी से मिलते हुए भी नज़र आए।

गौरतलब है कि पीएम मोदी इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता बन गए हैं। पूर्व प्राप्तकर्ताओं में शंकर दयाल शर्मा, प्रणब मुखर्जी अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह, एनआर नारायण मूर्ति और ई श्रीधरन सहित अन्य दिग्गज शामिल हैं।

इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पुणे पहुंचने के बाद पीएम मोदी श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। बता दें कि वह विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त करेंगे। वह शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad