Advertisement

भाजपा में शामिल हुए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, पार्टी ने बनाया राज्‍यसभा उम्‍मीदवार

मध्य प्रदेश कांग्रेस में दिग्गज नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी का...
भाजपा में शामिल हुए ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, पार्टी ने बनाया राज्‍यसभा उम्‍मीदवार

मध्य प्रदेश कांग्रेस में दिग्गज नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी मुख्यालय में सदस्यता ली।  भाजपा में शामिल होते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा हर्ष चौहान को भी उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि मंगलवार को सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया था और उनके साथ ही 22 कांग्रेस विधायकों ने अपना पद छोड़ दिया। कांग्रेस छोड़ने को लेकर सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस पहले जैसी नहीं रही। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के हाथों देश को सुरक्षित बताया। हालिया घटनाक्रम के बीच मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अब अल्पमत में नजर आ रही है। हालांकि कांग्रेस का दावा है कि कमलनाथ सरकार को कोई खतरा नहीं है। कांग्रेस को उम्मीद है कि इस्तीफा दे चुके विधायक वापस आ जाएंगे। इस सियासी घमासान के बीच भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस अपने-अपने विधायकों को बचाने में जुटी हुई हैं।

भाजपा में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह जी का शुक्रिया की उन्होंने अपने परिवार में स्थान दिया। सिंधिया ने कहा कि आज मन व्यथित है और दुखी भी है। जो कांग्रेस पार्टी पहले थी वो आज नहीं रही, उसके तीन मुख्य बिंदु हैं। पहला कि वास्तविकता से इनकार करना, नई विचारधारा और नेतृत्व को मान्यता नहीं मिलना। 2018 में जब मध्य प्रदेश में सरकार बनी तो एक सपना था, लेकिन वो बिखर चुका है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने वादे पूरे नहीं किए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज मध्य प्रदेश में ट्रांसफर माफिया का उद्योग चल रहा है।

सिंधिया ने कहा कि देश पीएम मोदी के हाथों पूर्ण रूप से सुरक्षित है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मुझे एक नया मंच देने का मौका दिया है। सिंधिया ने कहा कि मेरे जीवन में दो तारीख काफी अहम रही हैं, इनमें पहला 30 सितंबर 2001 जिस दिन मैंने अपने पिता को खोया, वो जिंदगी बदलने वाला दिन है। और दूसरी तारीख 10 मार्च 2020 को जहां जीवन में एक बड़ा निर्णय मैंने लिया है।

नड्डा ने किया स्वागत

पार्टी की सदस्यता दिलाने के बाद भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा कि राजमाता सिंधिया ने भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी की स्थापना और विस्तार करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। आज उनके पौत्र हमारी पार्टी में आए हैं। जेपी नड्डा ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया परिवार के सदस्य हैं, ऐसे में हम उनका स्वागत करते हैं।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में जारी सियासी घटनाक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सिंधिया खेमे के 22 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया जिससे प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिरने के कगार पर पहुंच गई है। इसके बाद से ही सिंधिया के भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई थीं। कयास लगाए जा रहे थे कि सिंधिया जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

सिंधिया गुट के विधायकों से मिले सज्जन सिंह

मध्यप्रदेश कांग्रेस के नेता सज्जन सिंह ने पार्टी से इस्तीफा देने वाले 19 विधायकों से मुलाकात के बाद कहा, "सिंधिया जी के साथ कोई भी जाने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें गुमराह किया गया और बेंगलुरु ले जाया गया, ज्यादातर ने कहा कि वे भाजपा में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हैं।" मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस सांसद नकुल नाथ ने कहा कि कर्नाटक गए विधायक जल्द ही कांग्रेस के पाले में लौट आएंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि सरकार बच जाएगी। वहीं निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने कहा कि सरकार बचेगी सभी निर्दलीय विधायक हमारे साथ हैं। हम उन विधायकों को वापस लाएंगे जो बेंगलुरु में हैं।

सरकार को खतरा नहीं: कांग्रेस

कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह ने दावा किया है कि कमलनाथ सरकार को कुछ नहीं होने वाला है, आप 16 मार्च तक देखिएगा विधायकों की संख्या बिल्कुल ठीक रहेगी। ज्योतिरादित्य सिंधिया के जाने से पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा, राजा-महाराजाओं के दिन गए।

मध्यप्रदेश की कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने कहा कि कुल 4 निर्दलीय विधायक हैं, चारों हमारे साथ हैं। विधायक सभी हमारे साथ हैं जो सिंधिया जी के साथ गए हैं वो भी हमारे साथ हैं क्योंकि वो समझ रहे हैं कि एक व्यक्ति की महत्वकांक्षा के चलते उन सबके भविष्य दांव पर हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास पर गिनती है जो हम विधानसभा के पटल पर साबित कर देंगे, नंबर की कोई कमी नहीं है। बेंगलुरु वाले विधायक हमारे साथ हैं, वो कांग्रेस के साथ हैं। विधानसभा में हम अपना बहुमत सिद्ध करेंगे। भाजपा के विधायक भी हमारे टच में हैं।

अपने-अपने विधायकों को बचाने में जुटी पार्टियां

भाजपा-कांग्रेस दोनों ही दल फिलहाल अपने-अपने विधायकों को साधने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस जहां बेंगलुरु गए विधायकों को मनाने की कवायद कर रही है। वहीं, स्थिति और खराब न हो जाए, इसके लिए कांग्रेस ने अपने बाकी विधायकों को बुधवार सुबह जयपुर भेजने का फैसला किया।

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी भी अपने विधायकों को नई दिल्ली ले गई है। देर शाम तक यह तय नहीं हो सका था कि भाजपा अपने विधायकों को दिल्ली ले जाएगी या बेंगलूरू। जब भाजपा विधायकों को ले जा रही बस भोपाल एयरपोर्ट पहुंची, तब वहां भाजपा नेता गोपाल भार्गव ने स्पष्ट किया कि वह सभी पार्टी विधायकों के साथ दिल्ली जा रहे हैं। भाजपा विधायक गुरुग्राम के आईटीसी ग्रांड भारत में रुकेंगे।

ये है विधानसभा का समीकरण

सिंधिया के पार्टी छोड़ने के साथ ही उनके समर्थक विधायकों के इस्तीफा देने से मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार के अस्तित्व पर संकट बढ़ गया है। विधानसभा अध्यक्ष एन प्रजापति अगर 22 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लेते हैं तो कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ जाएगी। मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में दो सीटें फिलहाल खाली हैं।  ऐसे में 228 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास मामूली बहुमत है। यदि 22 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिये जाते हैं तो विधानसभा में सदस्यों की प्रभावी संख्या महज 206 रह जाएगी। उस स्थिति में बहुमत के लिये जादुई आंकड़ा सिर्फ 104 का रह जाएगा। ऐसे में, कांग्रेस के पास सिर्फ 92 विधायक रह जाएंगे, जबकि भाजपा के 107 विधायक हैं। कांग्रेस को चार निर्दलीयों, बसपा के दो और सपा के एक विधायक का समर्थन हासिल है। उनके समर्थन के बावजूद कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दूर हो जाएगी।

भाजपा ने इन्हें बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad