Advertisement

नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, जाने पूरा ब्यौरा

नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए...
नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, जाने पूरा ब्यौरा

नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में शपथ दिलाएंगी।

शुक्रवार को सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया। एनडीए के नेता के रूप में उनके चुनाव का एक पत्र भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति को सौंपा, जिसके बाद उन्होंने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया। विशेष रूप से, जवाहरलाल नेहरू के बाद मोदी एकमात्र ऐसे नेता हैं जो चुनावों के बाद लगातार तीन बार प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए हैं।

शपथ ग्रहण का समय और स्थान: एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शुक्रवार शाम को मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को नियुक्ति पत्र सौंपा। भाजपा ने कहा कि उन्होंने केंद्र में एनडीए सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित करते हुए दही भी खिलाया।

मंत्रियों के विभाग: हालांकि ऐसी खबरें हैं कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मामलों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे भारी-भरकम विभाग भाजपा के पास रहेंगे, लेकिन अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है। कौन-सा पद भाजपा को मिलेगा और कौन-सा उसके सहयोगी दलों को आवंटित किया जाएगा, इसका खुलासा केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ ही होने की संभावना है।

चुने गए एनडीए नेता: प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को गठबंधन की बैठक में आधिकारिक रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नेता के रूप में चुना गया, इससे कुछ दिन पहले ही 2024 के लोकसभा चुनाव में मामूली बहुमत हासिल हुआ था। बाद में, उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

समारोह में अतिथि: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से लेकर श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे तक, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की अतिथि सूची नई दिल्ली की "पड़ोसी पहले नीति" से प्रेरित है। मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के प्रमुख भी अतिथि सूची में शामिल हैं।

भारी सुरक्षा, एआई तकनीक का इस्तेमाल, दिल्ली हाई अलर्ट पर: प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कथित तौर पर, गणमान्य व्यक्तियों के मार्गों पर स्नाइपर्स और सशस्त्र पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। जबकि स्कैनिंग और चेहरे की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक और घुसपैठ चेतावनी प्रणाली तैनात की जाएगी। दिल्ली पुलिस की स्वाट और एनएसजी भी तैनात की जाएंगी।

ट्रैफिक एडवाइजरी: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसके तहत दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद रहने की संभावना है। नोटिस में दिल्ली में नो-फ्लाई जोन/कुछ उड़ने वाली वस्तुओं के निषेध पर भी प्रकाश डाला गया है।

गणमान्य व्यक्तियों के लिए आवास: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले वीआईपी, गणमान्य व्यक्तियों को उनके होटलों से राष्ट्रपति भवन तक और वापस आने के लिए निर्दिष्ट मार्ग दिए जाएंगे। लीला, ताज, आईटीसी मौर्य, क्लेरिज और ओबेरॉय सहित शीर्ष होटलों को पहले ही कड़ी सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया है।

कांग्रेस को अभी तक नहीं मिला निमंत्रण: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि उनके नेताओं को रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है। हमारे नेताओं को अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है। उन्होंने कहा, "जब हमारे भारत के जनबंधन नेताओं को निमंत्रण मिलेगा, अगर ऐसा होता है, तो हम इस पर विचार करेंगे।"

टीएमसी नहीं जाएगी: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि न तो उनकी पार्टी को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई निमंत्रण मिला है और न ही वह इस कार्यक्रम में जाएंगी। ममता ने कहा कि उन्हें लगता है कि मोदी को "प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए" क्योंकि यह "जनादेश" के खिलाफ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad