Advertisement

नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण 8 जून को, समारोह भव्य बनाने की तैयारी; समारोह में पड़ोसी देशों को आमंत्रित करेगा भारत

लोकसभा चुनाव 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 293 सीटें मिलीं। नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता...
नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण 8 जून को, समारोह भव्य बनाने की तैयारी; समारोह में पड़ोसी देशों को आमंत्रित करेगा भारत

लोकसभा चुनाव 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 293 सीटें मिलीं। नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुना गया। सभी घटक दलों ने अपने समर्थन का पत्र सौंप दिया है। अब नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में 8 जून को शपथ ले सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मेहमानों की लिस्ट तैयार की जा रही है। देश-विदेश के कई मेहमानों को आमंत्रित किया जा रहा है। इनमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाने की तैयारी है। इससे पहले 75 देशों ने मोदी को बधाई दी और उन्हें वैश्विक नेता करार दिया।

राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बातचीत की। मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने भी इसे स्वीकार कर लिया। वहीं, पीएम ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' से भी फोन पर बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया जाना तय है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के हवाले से बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है और विक्रमसिंघे ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। विक्रमसिंघे दिल्ली रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बात हुई है।

बाइडन, सुनक, पुतिन समेत कई नेताओं की मोदी को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बधाई दी है। पुतिन ने मोदी को फोन पर बधाई देते हुए वैश्विक नेता बताया।

उधर, इजराइल के प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू, यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेंस्की, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे व नेपाली पीएम पुष्य कमल दहल 'प्रचंड' समेत विश्व के कई नेताओं ने मोदी के साथ मिलकर काम करने की इच्छा भी जताई। अमेरिका ने सफल चुनाव के लिए भारत सरकार और देश की जनता की प्रशंसा की। सभी ने स्वीकार किया कि मोदी वैश्विक नेता हैं।

नेतन्याहू का हिंदी में बधाई संदेश

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को लगातार तीसरी जीत पर बधाई देते हुए एक्स पर हिंदी में लिखा, बधाई हो... उन्होंने लिखा, मैं भारत के के साथ दोस्ती और नई ऊंचाइयों पर जाने के लिए उत्सुक हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी मोदी को बधाई देते हुए कहा, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता के साथ काम करना सौभाग्यशाली होगा। उन्होंने मोदी की प्रशंसा की।

7 जून यानी शुक्रवार को क्या-क्या होगा

-    सुबह 11.30 बजे: भाजपा संसदीय दल की बैठक होगी

-    दोपहर 2.30 बजे: एनडीए संसदीय दल की बैठक होगी

-    शाम 5.00 बजे: एनडीए के नेता सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे

-    8 जून हो सकता है कि नरेंद्र मोदी का तीसरा शपथ-ग्रहण

2014 में सार्क के सात देशों के नेताओं को किया गया थाआमंत्रित

बता दें कि जब 2014 में नरेंद्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के सात देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था। वहीं, 2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बिम्सटेक देशों के नेताओं ने उनके शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad