Advertisement

राहुल गांधी बोले- युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, सो रही है भारत सरकार; विदेश मंत्री को दिया ये सुझाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है लेकिन भारत सरकार...
राहुल गांधी बोले- युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, सो रही है भारत सरकार; विदेश मंत्री को दिया ये सुझाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है लेकिन भारत सरकार इस पर सो रही है और खतरे को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि चीन ने 2,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र छीन लिया है, 20 भारतीय सैनिकों को मार डाला है और "अरुणाचल प्रदेश में हमारे जवानों की पिटाई कर रहा है"। राहुल गांधी ने कहा कि विदेश मंत्री टिप्पणियां करते रहते हैं, मुझे यह नहीं कहना चाहिए, लेकिन उन्हें अपनी समझ को गहरा करना चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा, "मैं चीन के खतरे को बहुत स्पष्ट रूप से देख सकता हूं। मैं पिछले दो-तीन वर्षों से इस पर स्पष्ट हूं, लेकिन सरकार इसे छिपाने और इसे अनदेखा करने की कोशिश कर रही है। इस खतरे को न तो छिपाया जा सकता है और न ही नजरअंदाज किया जा सकता है। अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में आक्रामक तैयारी चल रही है, भारत सरकार सोई हुई है।

उन्होंने कहा, "सरकार यह सुनना नहीं चाहती है लेकिन उनकी (चीन की) तैयारी जारी है। तैयारी युद्ध के लिए है। यह घुसपैठ के लिए नहीं है, बल्कि युद्ध के लिए है। यदि आप उनके हथियार पैटर्न को देखें, तो वे क्या कर रहे हैं - वे हैं युद्ध की तैयारी कर रहे हैं। हमारी सरकार इसे छिपाती है और इसे स्वीकार नहीं कर पाती है। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार इवेंट बेस्ड काम करती है न कि रणनीतिक तरीके से काम करती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "वे इवेंट मैनेजमेंट के बारे में सोचते हैं लेकिन जहां भू-रणनीति शामिल है, घटना-आधारित कार्रवाई काम नहीं करती है, वहां शक्ति काम करती है। मैंने तीन-चार बार कहा है कि हमें सावधान रहना चाहिए और समझना चाहिए कि क्या हो रहा है। वे बयान देते रहते हैं, मैं देखिए, विदेश मंत्री टिप्पणियां करते रहते हैं, मुझे यह नहीं कहना चाहिए, लेकिन उन्हें अपनी समझ को गहरा करना चाहिए।

कांग्रेस भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर चीन के दबाव के आगे घुटने टेकने और सीमा पर बार-बार उल्लंघन के बाद पड़ोसी देश को नहीं लेने का आरोप लगाती रही है। विपक्षी दल कहता रहा है कि प्रधानमंत्री को चीन को निशाने पर लेना चाहिए और "आंखों से आंख मिलाकर" मजबूती से सीमा मुद्दों को संबोधित करना चाहिए।लकांग्रेस भी सीमा मुद्दे और सीमा पर चीनी अतिक्रमण पर संसद में चर्चा की मांग करती रही है।

एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि कोई भी क्षेत्रीय दल देश के लिए विजन का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता; वे एक समुदाय या राज्य के लिए दृष्टि का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं लेकिन देश के लिए नहीं। मेरा मानना है कि कांग्रेस को सभी विपक्षी दलों के साथ मिलकर काम करना चाहिए, लेकिन इस पर फैसला हमारी पार्टी के अध्यक्ष लेंगे।

उन्होंने कहा कि मीडिया ऐश्वर्या राय, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन के बारे में लिखता है, लेकिन ज्ञान के बारे में नहीं, आम जनता से हमें जो प्यार मिलता है। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी को कांग्रेस ही हराने जा रही है; किसी को भी हमारी पार्टी को कम नहीं आंकना चाहिए। पार्टी से पलायन पर उन्होंने कहा कि यदि कुछ लोगों में भाजपा का मुकाबला करने का साहस नहीं है, तो उनका पार्टी छोड़ने के लिए स्वागत है; हमें ऐसे लोगों की जरूरत है जो कांग्रेस में विश्वास करते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर हम अपने कार्यकर्ताओं का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो हम राजस्थान में कांग्रेस के लिए भारी जीत सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे। हमने देखा कि सिर्फ पार्टी के कार्यकर्ता ही नहीं, आम जनता भी कांग्रेस को बहुत प्यार करती है। आलोचकों को लगा कि भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में गुटबाजी के कारण विफल हो जाएगी, लेकिन यहां यह एक बड़ी सफलता रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad