Advertisement

महाभारत युग में इंटरनेट वाले बयान पर CM बिप्लब कायम, विरोधियों को बताया ‘संकीर्ण’

महाभारत युग में इंटरनेट और सैटेलाइट होने के बयान को लेकर त्रिपुरा के युवा मुख्यमंत्री बिप्लब देब...
महाभारत युग में इंटरनेट वाले बयान पर CM बिप्लब कायम, विरोधियों को बताया ‘संकीर्ण’

महाभारत युग में इंटरनेट और सैटेलाइट होने के बयान को लेकर त्रिपुरा के युवा मुख्यमंत्री बिप्लब देब आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। हालांकि सीएम बिप्लब अपने बयान पर अभी भी कायम है। उन्होंने इस बात को नहीं मानने वालों को संकीर्ण तक करार दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बिप्लब ने कहा कि संकीर्ण लोगों को यह विश्वास करना कठिन लगता है। वे अपने ही देश को कमतर करना चाहते हैं और अन्य देशों के उंचा मानते हैं। उन्होंने कहा, “सच्चाई पर विश्वास करो भ्रमित मत हो और दूसरों को भी भ्रमित न करें।”

गौरतलब है कि बिप्लब देब ने दावा किया है कि महाभारत के दौर में भी इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता था।

कम्प्यूटरीकरण और सुधारों पर एक क्षेत्रीय कार्यशाला में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “भारत युगों से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। महाभारत में संजय ने नेत्रहीन होते हुए भी धृतराष्ट्र को युद्ध के मैदान का हाल सुनाया था। जो इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की वजह से ही हुआ।”

देब ने कहा कि भारत में लाखों साल पहले इंटरनेट का आविष्कार कर लिया गया था।

उन्होंने कहा, "महाभारत के दिनों में इंटरनेट और उपग्रह संचार अस्तित्व में था। संजय (राजा धृतराष्ट्र के सारथी) कुरुक्षेत्र की लड़ाई के बारे में अंधे राजा को विस्तृत विवरण कैसे दे सकते हैं इसका मतलब है कि इंटरनेट वहां था, उपग्रह और तकनीक उस समय इस देश में थी।"

भाजपा नेता ने कहा कि यूरोपीय देशों और संयुक्त राज्य का दावा है कि यह उनका आविष्कार है, लेकिन यह वास्तव में भारत की प्रौद्योगिकी है।

देब के मुताबिक, "लाखों साल पहले भारत में इंटरनेट और उपग्रह प्रणाली अस्तित्व में थी। हमारे देश की सबसे धनी संस्कृति के लिए है मुझे गर्व है। आज भी इंटरनेट और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी में, हम आगे हैं। माइक्रोसॉफ्ट देखें, यह एक अमेरिकी कंपनी हो सकती है लेकिन इसके अधिकांश इंजीनियर हमारे देश से हैं।"

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने कहा कि महाभारत के युग के समय  भारत प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सबसे ऊपर था लेकिन बीच में किसी तरह, यह खो गया।

मुख्यमंत्री ने कहा, "लेकिन, आज फिर से भारत दुनिया में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी स्थिति हासिल कर चुका है और यह तथ्य से साबित हो सकता है क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर अमेरिकी कंपनियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।"

देब ने आगे कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के नागरिकों के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए डिजिटलीकरण जैसा बड़ा कदम उठाया है। प्रधान मंत्री स्वयं सोशल नेटवर्किंग साइटों पर सक्रिय हैं और सांसदों और यहां तक कि मुख्यमंत्रियों को भी सोशल मीडिया पर मौजूद रहने को कहा है।

बिप्लब देब अपने भाषण में भारत को डिजिटल की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने फेसबुक, वॉट्सएप और ट्विटर को लोगों के बीच प्रचलित किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad