Advertisement

हमारे सैनिक बॉर्डर पर सर्दी में खड़े हैं और पीएम 8,000 करोड़ का प्लेन खरीद रहे हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया है। इस बार...
हमारे सैनिक बॉर्डर पर सर्दी में खड़े हैं और पीएम 8,000 करोड़ का प्लेन खरीद रहे हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया है। इस बार उन्होंने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए विशेष रूप से निर्मित बी777 विमान को लेकर निशाना साधा है।

पटियाला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, उन्होंने(पीएम) कुछ दिन पहले 8,000 करोड़ के दो हवाई जहाज खरीदे, अपने चढ़ने के लिए। उधर चीन घुस आया है, हमारे सैनिक बॉर्डर पर खड़े हैं, सर्दी में खड़े हैं। और इधर हमारा प्रधानमंत्री 8,000 करोड़ के दो हवाईजहाज खरीदता है।

बता दें कि नियंत्रण रेखा पर पिछले लगभग पांच महीने से तनाव है। दोनों ओर भारी संख्या में जवान तैनात हैं।

गौरतलब है कि बी777 विमान गुरुवार को अमेरिका से भारत पहुंचा है। विमान को जुलाई में ही विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा एअर इंडिया को सुपुर्द किया जाना था, मगर दो बार इसमें देरी हुई। पहली बार कोविड-19 महामारी की वजह से देरी हुई, फिर तकनीकी वजहोंं से इसमें कुछ सप्ताह की देरी हुई।

वीवीआईपी की यात्रा के लिए एक और विशेष तौर से निर्मित बी777 विमान बाद में बोइंग से मिलने की संभावना है। ये दोनों विमान 2018 में कुछ महीनों के लिए एअर इंडिया के वाणिज्यिक बेड़े का हिस्सा थे, जिन्हें फिर वीवीआईपी यात्रा के लिए इसे विशेष रूप से पुनर्निमित करने के लिए बोइंग भेज दिया गया।

अधिकारियों के अनुसार दोनों विमानों की खरीद और इनके पुनर्निर्माण की कुल लागत करीब 8,400 करोड़ रुपये आंकी गई है। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रोधी प्रणाली होगी, जिसे लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad