Advertisement

बिहार के औरंगाबाद में पीएम मोदी ने किया 21,400 करोड़ से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिहार के एकदिवसीय दौरे के क्रम में औरंगाबाद पहुंचे। उन्होंने 21,400...
बिहार के औरंगाबाद में पीएम मोदी ने किया 21,400 करोड़ से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिहार के एकदिवसीय दौरे के क्रम में औरंगाबाद पहुंचे। उन्होंने 21,400 करोड़ रुपए से अधिक की विकास योजनाओं का रिमोट के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने 21,400 करोड़ रुपए से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 18,100 करोड़ रुपए से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पीएम मोदी ने एनएच-227 का 63.4 किमी लंबा दो-लेन का पक्की सड़क वाला जयनगर-नरहिया खंड, एनएच-131जी पर कन्हौली से रामनगर तक छह लेन की पटना रिंग रोड का खंड, किशनगंज शहर में मौजूदा फ्लाईओवर के समानांतर 3.2 किमी लंबा दूसरा फ्लाईओवर, 47 किलोमीटर लंबी बख्तियारपुर-रजौली को चार लेन और एनएच -319 के 55 किमी लंबे अर्रा-पररिया खंड को चार लेन का निर्माण शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। इसमें आमस से ग्राम शिवरामपुर तक 55 किमी लंबे चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण और शिवरामपुर से रामनगर तक 54 किमी लंबा चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग भी शामिल है।

दानापुर-बिहटा खंड से 25 किमी लंबा चार लेन वाला एलिवेटेड कॉरिडोर और बिहटा-कोइलवर खंड के मौजूदा दो लेन से चार लेन कैरिजवे का उन्नयन का भी शिलान्यास किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा नदी पर छह लेन वाले पुल की भी आधारशिला रखी। उन्होंने बिहार में नमामि गंगे के तहत लगभग 2,190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई बारह परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पटना में पीएम एकता मॉल का भी शिलान्यास किया। 213 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली इस परियोजना की परिकल्पना एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित की, जिनमें पाटलिपुत्र से पहलेजा रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजना, बंधुआ-पैमार के बीच 26 किमी लंबी नई रेल लाइन और गया में एक एमईएमयू शेड भी शामिल है। इसके अलावा आरा बाईपास रेल लाइन का भी शिलान्यास किया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad