Advertisement

'चीन द्वारा हमारी एक इंच भी ज़मीन नहीं लेने का पीएम का दावा सच नहीं': राहुल गांधी

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पिता राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए लद्दाख...
'चीन द्वारा हमारी एक इंच भी ज़मीन नहीं लेने का पीएम का दावा सच नहीं': राहुल गांधी

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और अपने पिता राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए लद्दाख पहुंचे राहुल गांधी ने रविवार को केंद्र पर निशाना साधा और दावा किया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने एक इंच भी भारतीय जमीन नहीं ली, पीएम मोदी का यह दावा सच नहीं है।

कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि स्थानीय लोगों का भी तर्क है कि भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की और कब्जा कर लिया, यह चिंता का विषय है। रविवार सुबह पैंगोंग त्सो झील के किनारे पूर्व प्रधानमंत्री की फ्रेम की गई तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद राहुल गांधी ने पत्रकारों से बात की।

उन्होंने कहा, "यहां के स्थानीय लोग इस बात से चिंतित हैं कि चीन हमारी ज़मीन ले रहा है। उन्होंने कहा है कि चीनी सैनिकों ने उनकी चरागाह ज़मीन छीन ली है। हालांकि, पीएम कहते हैं कि एक इंच भी जमीन नहीं ली गई। यह सच नहीं है, आप यहां किसी से भी पूछ सकते हैं।"

गांधी ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद लद्दाख को दिए गए केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे पर भी सवाल उठाए।

सांसद ने कहा, "लद्दाख के लोगों की ओर से बहुत सारी शिकायतें थीं, वे उस दर्जे से खुश नहीं हैं जो उन्हें दिया गया है, वे अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं और बेरोजगारी भी एक चिंता का विषय है। लोग कह रहे हैं कि राज्य को नौकरशाही से नहीं बल्कि जनता के प्रतिनिधियों द्वारा चलाया जाना चाहिए।"

राहुल ने अपने पिता के साथ हुई बातचीत को याद किया जिसमें राजीव गांधी ने उनसे कहा था कि पैंगोंग त्सो धरती पर सबसे खूबसूरत जगह है। उन्होंने बताया, "मुझे याद है, जब मैं छोटा था, मेरे पिता एक बार पैंगोंग त्सो की यात्रा से लौटे और मुझे झील की कुछ तस्वीरें दिखाईं। उन्होंने मुझसे कहा कि यह पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगह है।"

"भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मेरा लद्दाख आने का कार्यक्रम था लेकिन कुछ तार्किक कारणों से यात्रा स्थगित करनी पड़ी। इसलिए मैंने बाद में यात्रा करने और यहां लंबे समय तक रहने के बारे में सोचा। मैं नुब्रा घाटी और कारगिल का भी दौरा करूंगा।"

अपनी यात्रा के दौरान राहुल के साथ जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकार रसूल वानी और पार्टी के कई अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी थे। इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "पापा, भारत के लिए आपने जो सपने देखे थे, वे इन अनमोल यादों से प्रदर्शित होते हैं। आपकी छाप ही मेरा रास्ता है - हर भारतीय के संघर्ष और सपनों को समझना, भारत माता की आवाज़ सुनना।"

राहुल शनिवार को बाइक से लद्दाख के पैंगोंग त्सो की यात्रा पर निकले।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad