Advertisement

दिल्ली पर प्रियंका गांधी ने याद दिलाया लंदन स्मॉग का इतिहास, कहा- साफ हवा हमारा हक

राजदानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के कारण हालात दिन पर दिन खराब होते जा रहे हैं। एक तरफ आम लोगों को...
दिल्ली पर प्रियंका गांधी ने याद दिलाया लंदन स्मॉग का इतिहास, कहा- साफ हवा हमारा हक

राजदानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के कारण हालात दिन पर दिन खराब होते जा रहे हैं। एक तरफ आम लोगों को जहरीली हवा के आगोश में जीना पड़ रहा है तो राजनीतिक गलियारे में एकदूसरे पर आरोप लगाने का सिलसिला भी चल रहा है। सोमवार सुबह कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदूषण के मसले पर ट्वीट किए और सरकारों को आड़े हाथों लिया। प्रियंका ने अपने ट्वीट में लंदन स्मॉग का जिक्र भी किया।

कई शहरों की हवा जहरीली बनी हुई है- प्रियंका

प्रियंका गांधी वाड्रा अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, ‘आज प्रदूषण के मुद्दे पर गम्भीरता से सोचने की जरुरत क्यों है? दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, बनारस, लखनऊ समेत कई शहरों की हवा जहरीली बनी हुई है। इसी हवा में हमारे बच्चे स्कूल जाते हैं, इसी हवा में मजदूर और आम जन काम करने निकलते हैं।

लंदन स्मॉग के इतिहास का किया जिक्र

कांग्रेस की महासचिन प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लंदन स्मॉग के इतिहास का जिक्र भी किया। उन्होंने लिखा कि 1952 में लंदन में भयंकर स्मॉग ने 12000 लोगों की जान ली थी। शहर जाम हो गया था, लाखों लोग बीमार पड़ गए थे। इतनी बड़ी त्रासदी के बाद वहां साफ हवा के लिए कानून पास हुआ, हम जैसे अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए तमाम काम करते हैं। जीवन बीमा लेते हैं, कसरत करते हैं।

साफ हवा हमारा हक और हमारी जिम्मेदारी

प्रियंका ने आगे लिखा कि हमें एक कोशिश प्रदूषण के खिलाफ भी करनी होगी, साफ हवा हमारा हक है और हमारी जिम्मेदारी भी।

जानें दिल्ली में कैसा है प्रदूषण का हाल

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। हवा लगातार जहरीली हो रही है, लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन दिल्ली और केंद्र सरकार में एक दूसरे पर आरोप लगाने का सिलसिला चल रहा है।

दिल्ली सरकार लगातार पंजाब-हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को इस प्रदूषण के लिए जिम्मेदार मान रही है। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उत्तर भारत का प्रदूषण सिर्फ दिल्ली ठीक नहीं कर सकती है, केंद्र सरकार को सभी राज्य सरकारों को एक साथ लाना चाहिए।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad