Advertisement

प्रियंका गांधी ने 'दिखावे की राजनीति' पर किया कटाक्ष; कहा- बीजेपी बदलना चाहती है संविधान, राजनीति में धर्म के इस्तेमाल की भी निंदा की

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने रविवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संविधान को...
प्रियंका गांधी ने 'दिखावे की राजनीति' पर किया कटाक्ष; कहा- बीजेपी बदलना चाहती है संविधान, राजनीति में धर्म के इस्तेमाल की भी निंदा की

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने रविवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संविधान को बदलना चाहती है और लोगों के अधिकारों में कटौती करना चाहती है। उन्होंने कहा, "मैं आपसे पूछना चाहती हूं कि क्या पिछले 10 सालों में सब कुछ अच्छा हो गया है। यह दिखावे की राजनीति है।"

कांग्रेस के कांकेर लोकसभा उम्मीदवार बिरेश ठाकुर के समर्थन में छत्तीसगढ़ के बालोद में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने राजनीति में धर्म के इस्तेमाल की भी निंदा की और कहा कि यह देश की परंपरा कभी नहीं रही।

ममता ने कहा, "भाजपा के कई नेता अपने भाषणों में कहते हैं कि उन्हें 400 लोकसभा सीटें दीजिए और वे संविधान बदल देंगे। वे ऐसा क्यों कह रहे हैं? जबकि उनके छोटे नेता और कई मंत्री कहते हैं कि वे संविधान बदल देंगे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता कहते हैं वे इसे नहीं बदलेंगे। उन्होंने पूछा ''क्या आपको लगता है कि बीजेपी नेता मोदी जी की अनुमति के बिना इतनी बड़ी बात कह सकते हैं?''

उन्होंने कहा, "यह एक साजिश है। संविधान ने आपको वोट देने का अधिकार दिया है, आरक्षण दिया है, आदिवासी संस्कृति की सुरक्षा सुनिश्चित की है और दलितों के विकास को सुविधाजनक बनाया है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संविधान को बदलना चाहती है और लोगों के अधिकारों में कटौती करना चाहती है।" उन्होंने कहा कि संविधान में कोई भी बदलाव हर किसी को प्रभावित करेगा और लोग सम्मानजनक जीवन नहीं जी पाएंगे क्योंकि उनके अधिकार खत्म हो जाएंगे, जिसमें सवाल पूछने का अधिकार भी शामिल है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की मंशा ठीक नहीं है। भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी बड़े धूमधाम से प्रचार करने आएंगे, बड़े-बड़े वादे करेंगे, आदिवासी संस्कृति के बारे में बात करेंगे लेकिन इसकी रक्षा के लिए कुछ नहीं करेंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह महंगाई, बेरोजगारी आदि पर नहीं बोलेंगे, लेकिन यह दिखाने की कोशिश की जाएगी कि वह बहुत शक्तिशाली हैं, जबकि आश्वासन दिया जाएगा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। यह कहते हुए कि "दिखावे की राजनीति" ने जोर पकड़ लिया है और यह देश में चलन बन गया है, उन्होंने कहा, "आज, जब कोई नेता पूजा करता है, तो एक कैमरा होना चाहिए और इसे टेलीविजन पर देखा जाना चाहिए। दिखावा होना ही चाहिए।"

कांग्रेस नेता ने कहा  "आप इंदिरा जी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) का बहुत सम्मान करते हैं और जब मैं यहां आती हूं तो मेरा भी सम्मान करती हूं क्योंकि मैं उनकी पोती हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने दिखावे के लिए राजनीति नहीं की। वह आपके पास आईं, आपकी बात सुनीं और आपकी समस्याओं को समझा।'' 

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, "इंदिराजी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) के पास अनुष्ठान करने के लिए एक पूजा कक्ष था, लेकिन वह इसे एकांत में करती थीं। यह दिखावा करने के लिए नहीं था। राजनीति में धर्म का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह हमारी परंपरा नहीं रही है।" प्रियंका गांधी ने कहा कि धर्म का मतलब सत्य और सेवा है और यदि कोई नेता मंच से झूठे वादे करता है तो वह न तो धार्मिक है और न ही सत्य के मार्ग पर है।

उन्होंने सवाल किया, "भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार केवल पीएम मोदी के कुछ उद्योगपति मित्रों के लिए काम कर रही है। अगर यह आपके (नागरिकों) के लिए काम कर रही होती, तो आपकी समस्याएं धीरे-धीरे हल हो जातीं। मोदी जी की सरकार 10 साल से सत्ता में है। आपकी जिंदगी बदल गई?"

प्रियंका गांधी ने कहा, भाजपा नेता दावा करते रहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया में एक शक्तिशाली नेता बन गए हैं, लेकिन अगर ऐसा था तो उन्होंने बेरोजगारी कम क्यों नहीं की या मुद्रास्फीति पर नियंत्रण क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों में महंगाई हद से ज्यादा बढ़ गई है। बेरोजगारी 45 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर है। कोई भी युवा कितना भी पढ़ ले, नौकरी की कोई गारंटी नहीं है। कृषि उपकरणों पर जीएसटी लगाने से खेती करना मुश्किल हो गया है।" दावा किया।

कांग्रेस नेता ने दावा किया, पीएम ने उद्योगपति मित्रों के 16 लाख करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिए। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि प्रवृत्ति राजनीति की है जिसमें नैतिकता के बजाय नाटक शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जैसी बड़ी हस्तियां लोगों के प्रति कोई सम्मान न रखते हुए उनके पास आती हैं, अपनी ताकत का प्रदर्शन करती हैं और झूठे वादे करती हैं, जो देश की परंपरा कभी नहीं रही।

प्रियंका गांधी ने कहा, "इस देश की एक पुरानी परंपरा है। हिंदू धर्म की परंपरा, आदिवासी धर्म की परंपरा, राजनीतिक परंपरा और महात्मा गांधी की परंपरा जो सिखाती है कि एक नेता का धर्म सेवा है।"

उन्होंने कहा, "इस देश में जनता सर्वोच्च है। इस देश के हर नेता को पता था कि अगर वह जनता के सामने सच नहीं बोलेंगे तो जनता उन्हें सबक सिखाएगी। लेकिन आज परिस्थितियां बदल गई हैं। जिस नेता को आपने सत्ता दी। गांधी ने दावा किया, सम्मान और श्रद्धा बहुत अहंकारी हो गई है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मंच पर आते हैं लेकिन कभी यह देखने की कोशिश नहीं करते कि आप कैसे जी रहे हैं और आपका संघर्ष क्या है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, एक समय था जब हेलीकॉप्टर और हवाई सेवा नहीं थी, लेकिन इंदिरा जी कार से, पैदल या हाथी पर सवार होकर हर गांव तक पहुंचती थीं, हालांकि वह समय बहुत दूर चला गया है।

उन्होंने हाथरस, उन्नाव, मणिपुर, उत्तराखंड, हरियाणा आदि में महिलाओं पर कथित अत्याचारों का उदाहरण देते हुए पूछा "भाजपा नेता कहते हैं कि मोदीजी युद्ध बंद कर देते हैं। फिर उन्होंने बेरोजगारी, महंगाई क्यों नहीं खत्म की? जब हमारी बहनों पर अत्याचार हो रहा था, तो आपने उनकी मदद क्यों नहीं की?" उन्होंने कहा कि भाजपा वंशवादी राजनीति और भ्रष्टाचार के बारे में बात करती रहती है लेकिन जो नेता उनसे जुड़ते हैं वे बेदाग हो जाते हैं।

प्रियंका गांधी ने कहा, "उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर आरोप लगाए हैं। अगर वह कहते हैं कि वह भाजपा में शामिल हो रहे हैं, तो वे कहेंगे कि बघेलजी बहुत ईमानदार हैं।" बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

चुनावी बांड पर केंद्र सरकार पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों ने जिन संस्थाओं पर छापे मारे थे, उन्होंने चुनावी बांड के रूप में दान दिया था, जिसके बाद ऐसी कार्रवाई रोक दी गई थी। गांधी ने आरोप लगाया, "ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने अपने मुनाफे से अधिक दान दिया। इसका मतलब है कि चुनावी बांड का उपयोग करके काले धन को सफेद में बदल दिया गया।" कांकेर और राजनांदगांव में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad