Advertisement

राहुल गांधी ने बीजेपी, आरएसएस पर साधा निशाना, कहा- देश में हर जगह नफरत और हिंसा फैलाई; सरकार की नीतियों से कारोबार हुआ प्रभावित

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को भाजपा और आरएसएस पर देश में हर जगह नफरत और हिंसा फैलाने का आरोप...
राहुल गांधी ने बीजेपी, आरएसएस पर साधा निशाना, कहा- देश में हर जगह नफरत और हिंसा फैलाई;  सरकार की नीतियों से कारोबार हुआ प्रभावित

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को भाजपा और आरएसएस पर देश में हर जगह नफरत और हिंसा फैलाने का आरोप लगाया, साथ ही उन्होंने केंद्र और राज्य दोनों की भगवा पार्टी सरकारों पर भी निशाना साधा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नोटबंदी और देश पर 'गलत जीएसटी' थोपने का आरोप लगाते हुए वायनाड के सांसद ने कहा कि छोटे और मझोले व्यापारी और उद्योग इसकी वजह से खत्म हो गए हैं।

एआईसीसी के पूर्व अध्यक्ष आज सुबह आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा के 44वें दिन के अंत में येरागेरा में सभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल गांधी ने कहा, "अगर हम आज इस देश और क्षेत्र को देखें, तो बीजेपी और आरएसएस ने हर जगह नफरत और हिंसा फैला दी है। यह देश नफरत और हिंसा का देश नहीं है और वे इस देश को किसी भी तरह से लाभ नहीं पहुंचाएंगे।"

अपने नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा को शक्ति और समर्थन देने के लिए लोगों को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा, "आपने भारत को एकजुट करने की शक्ति दी है, नफरत और हिंसा के खिलाफ खड़े हुए हैं। आपने भारतीय ध्वज की रक्षा की है और इसे बहुत ऊपर उठाया है। जो लोग देश में नफरत और हिंसा फैलाकर उस पर हमला कर रहे हैं।"

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में तीन दिनों के बाद शुक्रवार को यहां कर्नाटक में फिर से प्रवेश कर गई। रायचूर सीमा पर गिलेसुगुरु के पास राज्य में प्रवेश करने वाली यात्रा 23 अक्टूबर की सुबह पड़ोसी तेलंगाना में प्रवेश करने से पहले जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से होकर मार्च करेगी।

यह देखते हुए कि लगभग 3,500 किमी की कुल दूरी चलना आसान नहीं है, गांधी ने कहा कि लोगों के समर्थन, ताकत और प्यार ने उनके लिए इसे थोड़ा आसान बना दिया है। "यह तुम हो, जो मुझे आगे बढ़ा रहे हैं।"उन्होंने कहा कि यात्रा तीन कारणों से निकाली जा रही है - देश को एकजुट करने और नफरत को मिटाने के लिए, भाजपा और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को यह बताने के लिए कि उन्हें हर साल युवाओं के लिए दो करोड़ रोजगार पैदा करने के अपने वादे को पूरा करना चाहिए, और मूल्य वृद्धि के खिलाफ। .

यह बताते हुए कि इस यात्रा के हिस्से के रूप में हर दिन 7-8 घंटे लंबी पैदल यात्रा के दौरान, वह और उनकी पार्टी के नेता किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं को सुनते हैं, गांधी ने कहा कि वे अपनी चिंताओं और कठिनाइयों को साझा करते हैं।

उर्वरकों, ट्रैक्टरों, कीटनाशकों और डीजल पर कर/जीएसटी के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि किसानों का कहना है कि वे केवल एक छोटी सी राशि बचाने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा, "किसानों, विशेषकर कपास किसानों ने बारिश के कारण फसल नष्ट होने के कारण अपनी दुर्दशा साझा की। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा सरकार ने उनके लिए कुछ नहीं किया है। यह कर्नाटक के किसानों की दुर्दशा है।"

यह कहते हुए कि भारत आज अपने शिक्षित युवाओं को रोजगार देने में असमर्थ है और यात्रा के दौरान वह उनमें से सैकड़ों से मिले हैं, उन्होंने कहा, "दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी भारत से है। भारत के प्रधान मंत्री ने उन्हें देश का बुनियादी ढांचा पूरी तरह से हवाई अड्डों की तरह दिया है। , बंदरगाह, कृषि व्यवसाय, सड़क का काम, और अब उन्हें दूरसंचार क्षेत्र भी दे रहा है।"

उन्होंने कहा, "भारत में एक तरफ दुनिया के सबसे अमीर लोग हैं, जबकि दूसरी तरफ दुनिया के सबसे ज्यादा बेरोजगार हैं।" यह सवाल करते हुए कि इन अमीरों की जेब में पैसा कहां से आ रहा है, उन्होंने आगे कहा, "यह किसका पैसा है? यह भारत के किसानों, मजदूरों और आप (आम लोगों) का है।"

यह आरोप लगाते हुए कि कर्नाटक में भाजपा सरकार ने हर चीज पर 40 प्रतिशत कमीशन के साथ भ्रष्टाचार के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, गांधी ने कहा, "पकौड़े बनाने के लिए भी 40 प्रतिशत कमिशन देना पड़ता है ... सब-इंस्पेक्टर की नौकरी 80 लाख रुपये में उपलब्ध है।"

हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र के छह पिछड़े जिलों को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 371J को लागू करने के लिए कांग्रेस की ओर से श्रेय का दावा करते हुए, उन्होंने यह इंगित करते हुए कि भाजपा ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था, उन्होंने शिक्षा, रोजगार और बुनियादी ढांचे से संबंधित लाभों पर प्रकाश डाला कि प्रावधान के कारण क्षेत्र को लाभ हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad