Advertisement

लोकसभा सदस्यता बहाल होने पर राहुल गांधी का संसद में स्वागत, INDIA गठबंधन के नेताओं ने इस तरह जाहिर की खुशी

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'मोदी' उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय...
लोकसभा सदस्यता बहाल होने पर राहुल गांधी का संसद में स्वागत, INDIA गठबंधन के नेताओं ने इस तरह जाहिर की खुशी

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'मोदी' उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने आज राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी। इसके बाद I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्षी गठबंधन के पक्ष में नारे लगाए। कई नेताओं का मानना है कि इस निर्णय से विपक्षी गठबंधन और उनकी लड़ाई को बल मिलेगा।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल किए जाने का स्वागत किया। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र में हिस्सा लेने के लिए जाते वक्त संवाददाताओं से बातचीत में अखिलेश ने कहा, “सबसे पहले तो उच्चतम न्यायालय को बधाई। उसके इस निर्णय से लोकतंत्र और न्यायालय पर भरोसा बढ़ा है। भाजपा का काम करने का तरीका यह है कि वह लोगों की सदस्यता छीन लेना चाहती है।”

सपा प्रमुख ने कहा, “हमें उम्मीद है कि औरों की सदस्यता भी बहाल होगी। आजम खां, उनके बेटे और बहुत सारे लोगों की सदस्यता छीनी गई है।” पूर्व मुख्यमंत्री ने इटावा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रामशंकर कठेरिया की तरफ इशारा करते हुए कहा, “देखते हैं कि औरों की सदस्यता छीनी जाती है या नहीं।” कठेरिया को सांसदों और विधायकों से जुड़े मामलों की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत ने दो साल की जेल की सजा सुनाई है। उन पर 2011 में बिजली आपूर्ति कंपनी के एक कर्मचारी के साथ मारपीट करने का आरोप था।

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव का कहना है, ''मैं राहुल गांधी को बधाई देती हूं और बहाली में देरी न करने के लिए स्पीकर को धन्यवाद देती हूं।"

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने इस बारे में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "यह अच्छा है कि राहुल गांधी संसद में वापस आ गये हैं। हमें उम्मीद है कि वह देश को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगे।"

इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं ने जश्न मनाया और एक दूसरे को मिठाई भी खिलाई। लोकसभा सचिवालय द्वारा पार्टी नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल किए जाने पर दिल्ली में 10 जनपथ के बाहर जश्न मनाया जा रहा है।

लोकसभा सचिवालय द्वारा आज सदन से उनका निलंबन रद्द किए जाने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को संसद पहुंचे। भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (आई.एन.डी.आई.ए.) गठबंधन के नेताओं ने संसद में उनका स्वागत करते हुए 'राहुल गांधी जिंदाबाद' के नारे लगाए।

संसद भवन पहुंचकर कांग्रेस नेता ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपने अकाउंट बायो को 'डिसक्वालिफाइड एमपी' से 'संसद सदस्य' के रूप में अपडेट किया।

गौरतलब है कि 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी जिससे उनके सांसद पद पर बहाल होने का रास्ता साफ हो गया। आपको बता दें कि राहुल गांधी केरला के वायनाड से लोकसभा सांसद चुने गए थे।

बता दें कि गांधी को 24 मार्च को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जब एक दिन पहले गुजरात के सूरत में मेट्रोपॉलिटन अदालत ने उन्हें मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। इसके बाद 7 जुलाई को गुजरात उच्च न्यायालय ने सजा पर रोक लगाने की उनकी याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद उन्होंने 15 जुलाई को शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad