Advertisement

'भाजपा-आरएसएस भारत के विचार के खिलाफ हैं': लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले अपने संदेश में राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पार्टी...
'भाजपा-आरएसएस भारत के विचार के खिलाफ हैं': लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले अपने संदेश में राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है, बल्कि संविधान को बचाने के लिए है, और उन्हें लोगों को यह बताने के लिए प्रेरित किया कि भाजपा "भारत के विचार को नष्ट कर रही है"।

एक वीडियो संदेश में गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि उन पर बड़ी जिम्मेदारी है। गांधी ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों में दिए गए अपने संदेश में कहा, "आप हमारी पार्टी की रीढ़ हैं। मैंने सोचा कि चूंकि यह चुनाव का समय है, इसलिए मुझे आपसे सीधे बात करनी चाहिए। यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है, यह संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है जिसमें आप जैसे 'बब्बर शेर' कार्यकर्ताओं पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।''

उन्होंने कहा, "ऐसा इसलिए है क्योंकि कांग्रेस पार्टी की सोच और विचारधारा आपके अंदर बसी हुई है, यह आपकी रगों में है। भाजपा-आरएसएस भारत के विचार के खिलाफ हैं। उन्होंने आरोप लगाया, "वे हमारे संविधान, देश के लोकतांत्रिक ढांचे, चुनाव आयोग सहित हमारे संस्थानों और साथ ही भारत के कानूनी ढांचे पर हमला कर रहे हैं।"

उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा, "आप सड़कों पर, गांवों में और हर जगह आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ लड़ते हैं। आप रक्षक हैं।"

गांधी ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस भाजपा और उसकी विचारधारा को हराने जा रही है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जनता को यह बताने को कहा कि भाजपा भारत पर हमला कर रही है और "भारत के विचार" के साथ-साथ संविधान को भी नष्ट कर रही है।

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र को उत्कृष्ट बताते हुए, गांधी ने पार्टी की गारंटियों को सूचीबद्ध किया जैसे कि हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये देना, प्रशिक्षुता का अधिकार, किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, अनुबंध श्रम को खत्म करना, 30 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करना, अग्निवीर योजना को खत्म करना और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली को ठीक करना।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "हमने जनता की बात सुनकर यह घोषणापत्र तैयार किया है। आप देश की जनता को इसके बारे में बताएं। आपने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भारत के लोगों के प्रमुख विचारों को हमारे घोषणापत्र में लाने में हमारी मदद की। हम आप पर भरोसा करते हैं और हम आपसे प्यार करते हैं। मैं आपको अपनी शुभकामनाएं भेजता हूं।"

कांग्रेस ने 5 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए अपना 45 पेज का घोषणापत्र 'न्याय पत्र' नाम से जारी किया।

एक्स पर कार्यकर्ताओं को गांधी के वीडियो संदेश को टैग करते हुए, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "लोकसभा चुनाव के पहले चरण से एक दिन पहले, राहुल गांधी का यह वीडियो संदेश अवश्य देखें। जमीनी स्तर से आ रही प्रतिक्रिया से पता चलता है कि कांग्रेस कार्यकर्ता हर जगह देश इस चुनाव को लेकर बहुत उत्साहित है।"

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार का जाना तय है, अब बस 4 जून का इंतजार है।" 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad