Advertisement

राहुल की ‘माओवादी’ भाषा कंपनियों को कांग्रेस शासित राज्यों में निवेश करने से पहले 50 बार सोचने पर कर रही है मजबूर: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि...
राहुल की ‘माओवादी’ भाषा कंपनियों को कांग्रेस शासित राज्यों में निवेश करने से पहले 50 बार सोचने पर कर रही है मजबूर: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कोई भी उद्योगपति पार्टी शासित राज्यों में निवेश करने से पहले 50 बार सोचेगा, क्योंकि ‘शहजादा’ माओवादी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। मोदी ने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर वंशवादी राजनीति को संरक्षण देने और लोकसभा सीटों को ‘पैतृक संपत्ति’ मानने का भी आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री ने कहा, "कांग्रेस के शहजादे जिस भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे कोई भी उद्योगपति पार्टी शासित राज्यों में निवेश करने से पहले 50 बार सोचेगा...शहजादे माओवादियों की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं और नए-नए तरीकों से पैसे उगाह रहे हैं।"

मोदी ने कहा कि माओवादियों की तरह ही गांधी भी उद्योगपतियों से पैसे उगाहने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के आरोप कांग्रेस नेता की हालिया टिप्पणियों की पृष्ठभूमि में आए हैं, जिसमें उन्होंने मोदी के एक भाषण का जिक्र किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी को शीर्ष उद्योगपतियों से पैसे मिले हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी ने शनिवार को नई दिल्ली में कहा था: "मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ जब भी और जहां भी चाहें, बहस करने के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे यकीन है कि वह नहीं आएंगे। पहला सवाल जो मैं प्रधानमंत्री मोदी से पूछूंगा, वह यह है कि अदानी के साथ उनका क्या रिश्ता है..." गांधी ने कहा था, "प्रधानमंत्री कांग्रेस को अदानी-अंबानी से टेंपो-लोड पैसे मिलने की बात करते हैं, लेकिन वह इसकी जांच कराने की हिम्मत नहीं जुटा पाते।"

जमशेदपुर में भाजपा के विद्युत बरन महतो के लिए प्रचार करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने नक्सलियों की कमर तोड़ दी है, लेकिन कांग्रेस और झामुमो ने "धन उगाही" की जिम्मेदारी ले ली है। उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस और भारत के ब्लॉक शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चुनौती देता हूं कि वे जवाब दें कि क्या वे अपने 'शहजादे' की उद्योग-विरोधी भाषा से सहमत हैं।"

रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के फैसले को लेकर गांधी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 'शहजादे' यह कहते हुए निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचे कि "यह मेरी मम्मी की सीट है, जिसे आठ साल का स्कूली बच्चा भी नहीं कहेगा।"

मोदी ने कहा, "उनकी मां (सोनिया गांधी) ने कहा कि वह अपने बेटे को रायबरेली को सौंप रही हैं... उन्हें उनके प्रति समर्पित एक भी पार्टी कार्यकर्ता नहीं मिला... रायबरेली के मतदाता उनसे पूछते हैं कि जब लोग कोविड महामारी के दौरान परेशानी में थे, तब वे कहां थे।"

उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस 'वसीयतनामा' लिख रही है; वे संसद की सीटों को 'खानदानी जायदाद' (पैतृक संपत्ति) मानते हैं। इस महीने की शुरुआत में, कांग्रेस ने रायबरेली सीट से राहुल गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा की थी, जिस पर पिछले दो दशकों से उनकी मां सोनिया गांधी का कब्जा है। वह हाल ही में राज्यसभा में गई हैं।

विपक्षी दल इंडिया पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और जेएमएम का देश के विकास से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि वे “गले तक भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं”।

मोदी ने कहा, “कांग्रेस भ्रष्टाचार की जननी है, यह कोयला और 2जी घोटाले समेत कई घोटालों में शामिल रही है... जेएमएम और कांग्रेस को उद्योगों की चिंता नहीं है... झारखंड अपने समृद्ध संसाधनों के बावजूद भ्रष्ट नेताओं के पास काले धन के ढेर के लिए जाना जाता है। उन्होंने सेना को भी नहीं छोड़ा और इसकी जमीन हड़प ली... झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री (हेमंत सोरेन) भ्रष्टाचार के लिए जेल में सड़ रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने लोगों को यह भी आश्वासन दिया कि वे राज्य के भ्रष्ट नेताओं से “लूटे गए सार्वजनिक धन” को वापस लेंगे और इसे उन गरीबों को लौटाएंगे, जिनके पास यह धन है। उन्होंने कांग्रेस पर लोगों को बुनियादी सुविधाएं न देने का आरोप लगाया और कहा कि 18,000 गांवों की स्थिति पार्टी के पिछले शासन के दौरान 18वीं सदी जैसी थी।

उन्होंने कहा, "मोदी ने 52 करोड़ लोगों को जनधन खाते, चार करोड़ लोगों को पक्के घर, 18,000 गांवों को शुद्ध नल का पानी, आधुनिक रेलवे और संवर्धित बुनियादी ढांचे के साथ बिजली दी।" पीएम ने यह भी आरोप लगाया कि झारखंड सरकार पूर्वी सिंहभूम में प्रस्तावित धालभूमगढ़ हवाई अड्डे के रास्ते में बाधा उत्पन्न कर रही है। जमशेदपुर सीट, जिसमें कुल 18.41 लाख मतदाता हैं, 25 मई को मतदान करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad