Advertisement

राजीव गांधी जयंती: पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि; सोनिया गांधी सहित कांग्रेस के नेताओं ने भी किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर उन्हें...
राजीव गांधी जयंती: पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि; सोनिया गांधी सहित कांग्रेस के नेताओं ने भी किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट में कहा, "उनकी जयंती पर, पूर्व पीएम श्री राजीव गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि।"

बता दें कि रविवार सुबह पैंगोंग त्सो झील के किनारे पूर्व प्रधानमंत्री की फ्रेम की गई तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद राहुल गांधी ने पत्रकारों से बात की। इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "पापा, भारत के लिए आपने जो सपने देखे थे, वे इन अनमोल यादों से प्रदर्शित होते हैं। आपकी छाप ही मेरा रास्ता है - हर भारतीय के संघर्ष और सपनों को समझना, भारत माता की आवाज़ सुनना।"

कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 79वीं जयंती पर राष्ट्रीय राजधानी में 'वीर भूमि' पर पुष्पांजलि अर्पित की। सोनिया गांधी के तुरंत बाद पहुंचे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, रॉबर्ट वाड्रा और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी आज सुबह पूर्व प्रधानमंत्री को उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, “किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार, किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार; किसी के वास्ते हो तेरे दिल में प्यार जीना इसी का नाम है…जिन्दा है हमीं से नाम प्यार का, कि मर के भी किसी को याद आएंगे; किसी के आँसुओं में मुस्कुराएंगे, कहेगा फूल हर कली से बार बार; जीना इसी का नाम है। ये लाइनें हमेशा आपकी याद दिलाती हैं और आज तक, जब भी ये गाना सुनती हूँ, मेरी आँखों में आँसू उभर आते हैं।”

मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे। वह एक ऐसे नेता थे जिन्होंने लाखों भारतीयों में आशा जगाई। आज जब हम सद्भावना दिवस मना रहे हैं, तो उनके विशाल योगदान को याद करना प्रासंगिक है, जिसने भारत को 21वीं सदी में आगे बढ़ाया। हम राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस नेता कमल नाथ ने कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी उस समय पद पर थे जब 21वीं सदी के लिए नीतियां बनानी थीं...उन्होंने इस बारे में सोचा।"

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि, राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री थे, जिन्होंने 1984-89 के दौरान पद संभाला था। मई 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान श्रीलंका के अलगाववादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad