Advertisement

कांग्रेस को फिर से मजबूत करना राहुल और प्रियंका के लिए एक बड़ी चुनौती, लोकमान्य तिलक से लेनी चाहिए प्रेरणाः संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लेकर...
कांग्रेस को फिर से मजबूत करना राहुल और प्रियंका के लिए एक बड़ी चुनौती, लोकमान्य तिलक से लेनी चाहिए प्रेरणाः संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने रविवार को एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उनके सामने अपनी पार्टी को फिर से मजबूत करने की बड़ी चुनौती है। शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में अपने साप्ताहिक स्तंभ ‘रोखठोक’ में राउत ने कहा कि गांधी भाई-बहनों को लोकमान्य तिलक से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने कांग्रेस को राजनीतिक क्रांति के हथियार में बदल दिया था।

शिवसेना महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ सत्ता साझा करती है। सामना के कार्यकारी संपादक संजय राउत ने लिखा कि उन्होंने पिछले सप्ताह राहुल गांधी और गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी। राउत ने कहा कि बैठक के दौरान, राहुल गांधी ने उनसे कहा कि कांग्रेस में नेता बनने और बनाने की व्यवस्था बंद हो गई है और कांग्रेस ने कभी भी वरिष्ठ नेताओं का अपमान नहीं किया। 

राउत ने राहुल गांधी के हवाले से कहा कि उन्होंने गुलाम नबी आजाद से राज्यसभा सदस्यता अवधि समाप्त होने के बाद कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई की कमान संभालने का अनुरोध किया था, लेकिन आजाद ने इनकार कर दिया।

राउत ने राहुल गांधी को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘वह (आजाद) चुनाव के बाद फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं. लेकिन, उन्होंने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वहां (जम्मू कश्मीर) कांग्रेस मजबूत नहीं है आजाद जी वहां के मुख्यमंत्री रहे हैं और उन्हें लगता है कि कांग्रेस का वहां अस्तित्व नहीं है।’’

राउत ने लिखा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुझसे कहा कि पार्टी ने अपने बड़े नेताओं को बहुत कुछ दिया है लेकिन जब पार्टी को उनकी जरूरत होती है तो वे अलग स्टैंड ले रहे होते हैं। राउत ने राहुल गांधी के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने मुझसे कहा कि इस स्थिति में मैं क्या कर सकता हूं?  शिवसेना के नेता ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के बारे में लिखते हुए कहा कि दोनों भाई बहनों की कार्यशैली भी बहुत अलग है, लेकिन कहा कि उनके बीच एकमत है।

शिवसेना नेता ने कहा कि जब उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों के जरिए महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेताओं को निशाना बनाए जाने का मुद्दा उठाया तो प्रियंका गांधी ने कहा कि उनका परिवार भी इसी तरह की स्थिति का सामना कर रहा है. राउत ने कहा कि राहुल गांधी ने उनसे कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कैप्टन अमरिंदर सिंह के कार्यकाल के दौरान कांग्रेस कमजोर हुई। राउत ने कहा कि कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि बेशक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनकी या कांग्रेस की आलोचना करें, वह इस पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे।

राउत ने कहा कि यदि आप किसी भी राजनीतिक चर्चा में प्रियंका गांधी से त्वरित रुख की उम्मीद करते हैं, तो वह कहती हैं कि उन्हें अपने भाई के साथ चर्चा करनी होगी। इनमें आगामी गोवा और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजनीति से संबंधित मामले भी शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad