Advertisement

जेडीयू में फेरबदल: केसी त्यागी का राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा, राजीव रंजन को मिली जिम्मेदारी

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रवक्ता केसी त्यागी, जिनके विभिन्न मुद्दों पर रुख अक्सर सहयोगी भाजपा के साथ उनकी...
जेडीयू में फेरबदल: केसी त्यागी का राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा, राजीव रंजन को मिली जिम्मेदारी

जनता दल (यूनाइटेड) के प्रवक्ता केसी त्यागी, जिनके विभिन्न मुद्दों पर रुख अक्सर सहयोगी भाजपा के साथ उनकी पार्टी के मतभेदों को उजागर करते थे, ने इस्तीफा दे दिया है। जदयू ने एक बयान में कहा कि उसके अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया हैm 

पार्टी ने त्यागी के इस्तीफे के लिए "व्यक्तिगत कारणों" को जिम्मेदार ठहराया।

हालांकि, ऐसा माना जाता है कि त्यागी, जो दिल्ली में रहते हैं और अपने अनुभव और अभिव्यक्ति के कारण राष्ट्रीय मीडिया में एक क्षेत्रीय पार्टी के नेता के रूप में अप्रत्याशित उच्च प्रोफ़ाइल का आनंद लेते हैं, की केंद्र सरकार की नीतियों पर लगातार टिप्पणियों को जद(यू) से भाजपा के संबंध के लिए अप्रभावी माना जाता था। 

सूत्रों ने कहा कि चाहे समान नागरिक संहिता हो, वक्फ (संशोधन) विधेयक हो या यहां तक कि फिलिस्तीन मुद्दे पर सरकार की स्थिति भी हो, समाजवादी नेता का मुखर रुख पार्टी के भीतर कई लोगों को पसंद नहीं आया और इससे भाजपा को शर्मिंदगी उठानी पड़ी।

केंद्रीय मंत्री ललन सिंह और उसके संसदीय दल के नेता संजय झा सहित जद (यू) के दो वरिष्ठ नेता दिल्ली में हैं, पार्टी सूत्रों ने कहा कि एक विचार है कि दोनों नेताओं को लगातार सार्वजनिक किए बिना भाजपा के साथ संबंधों को आकार देने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। 

सूत्रों ने कहा कि भाजपा सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में मतभेदों की खबरों को दबाने के लिए अपने सहयोगियों से समन्वय और सद्भाव बनाए रखने के लिए संपर्क कर रही है।

73 वर्षीय केसी त्यागी 2013 से 2016 तक बिहार से राज्यसभा सांसद थे और 1989 से 1991 तक हापुड़ निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य थे। उन्होंने जनता दल (यूनाइटेड) के मुख्य महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में कार्य किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad