Advertisement

दिल्ली में बैठकों का दौर: NDA दलों की बैठक आज: चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार दिल्ली रवाना; इंडिया ब्लॉक का भी मंथन

18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजें आ गए हैं। इन नतीजों ने सभी को हैरान कर दिया है। भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जो...
दिल्ली में बैठकों का दौर: NDA दलों की बैठक आज: चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार दिल्ली रवाना; इंडिया ब्लॉक का भी मंथन

18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजें आ गए हैं। इन नतीजों ने सभी को हैरान कर दिया है। भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के आंकड़े से 32 सीट कम हैं। हालांकि, एनडीए ने 291 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। इसके साथ ही एनडीए  ने तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। एनडीए आज सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। इससे पहले अलायंस के घटकदलों की बैठक बुलाई गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक आम चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद होनी है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए एनडीए के घटक दल दिल्ली पहुंच रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि जनता दल (यूनाइटेड) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू भी इस बैठक में शामिल होंगे।

दरअसल, चंद्रबाबू की टीडीपी 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की जेडीयू 12 सीटों के साथ एनडीए में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

नई दिल्ली से बीजेपी की विजयी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा, "मेरी जिम्मेदारी इसलिए नहीं बढ़ी कि मेरी मां जन प्रतिनिधि थीं, बल्कि इसलिए बढ़ी क्योंकि मैं पीएम मोदी का सिपाही हूं... जिन लोगों ने मुझ पर विश्वास किया, उन्हें मैं कभी निराश नहीं करूंगी... दिल्ली की जनता का वोट अरविंद केजरीवाल द्वारा दिए गए एक-एक चोट का जवाब है।"

दिल्ली पहुंचने पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने दिया ये बयान

दिल्ली पहुंचने पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, " हम सभी INDIA गठबंधन बैठक में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं बैठक शाम 6 बजे हैं। बैठक में देखते हैं कि सभी की क्या राय होगी।" बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत होने के सवाल पर तेजस्वी यादव ने कहा, "थोड़ा धर्य रखिए, देखिए क्या-क्या होता है.."।

चिराग बोले- एनडीए एकजुट

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने बुधवार सुबह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पासवान ने कहा कि हमने उन्हें बधाई दी और उनका आशीर्वाद मांगा। सीएम ने जिस तरह से राज्य में एनडीए को मजबूत किया है, वह बेहद सराहनीय है। बिहार में गठबंधन के प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों को जाता है। हम अब एनडीए की बैठक के लिए दिल्ली जा रहे हैं।

चिराग ने कहा, "किसी को कोई ऑफर नहीं मिल रहा है। एनडीए एकजुट है। अब वे दिन दूर नहीं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए का हर एक घटक दल मजबूती से सरकार बनाएगा। शपथ लेने की तैयारी है।"

नीतीश-तेजस्वी दिल्ली रवाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एक ही विमान से दिल्ली आ रहे हैं। नीतीश भाजपा नीत एनडीए और तेजस्वी इंडि गठबंधन का हिस्सा हैं। दोनों की बैठकें आज दिल्ली में होनी हैं।

- केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा सीट से भाजपा के विजयी उम्मीदवार जितेंद्र सिंह एनडीए की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे।

 

इंडिया गठबंधन की भी बैठक आज 

वही, इंडिया गठबंधन भी आगे की रणनीति तय करने के लिए आज शाम मीटिंग करने वाला है। मीटिंग में तय किया जाएगा कि गठबंधन विपक्ष में बैठेगा या सरकार बनाने की कवायद करेगा। यह मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर होगी। इस मीटिंग के अलावा एक मीटिंग कांग्रेस पार्टी की भी होगी। इसमें यह तय होगा कि गठबंधन के नेताओं के साथ होने वाली मीटिंग में क्या रुख अपनाना है।

शिवसेना(UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि चंद्र बाबू और नीतीश कुमार जैसे लोग उनके साथ जाएंगे जिनसे देश के लोकतंत्र और संविधान को खतरा है..."।

अमेठी से कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित सांसद किशोरी लाल शर्मा ने कहा, "मैं राहुल गांधी जी का विजयी प्रमाण पत्र उन्हें सौंपने के लिए लेकर आया था, वह उन्हें सौंपा और सोनिया गांधी का आशीर्वाद लिया। उनकी तरफ से कहा गया कि आप जैसे हैं वैसे ही रहना है किसी प्रकार का घमंड नहीं करना है। मैं इस निर्देश का पालन करूंगा... जीत के साथ ज़िम्मेदारी भी आती है..."।

- इस बीच बैठक से पहले टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बात करने के सवाल पर एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, "मैं उनसे बात नहीं करूंगा...जब हमारी (इंडिया गठबंधन) बैठक में कोई फैसला होगा, तब मैं बात करूंगा। फिलहाल, मैंने उनसे बात नहीं की है।''

- एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार और पार्टी सांसद और बारामती से विजयी उम्मीदवार सुप्रिया सुले आज होने वाले INDIA गठबंधन बैठक के लिए मुंबई से दिल्ली पहुंचे।

तमिलनाडु के सीएम और डीएमके प्रमुख एम.के.स्टालिन INDIA गठबंधन की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे।

गुरुग्राम लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर ने कहा, "मैं गुरुग्राम लोकसभा सीट के मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं, चुनाव जीतना हारना मामूली सी बात है..... जो उनके पास में था उनमें से भी वो 60 लोकसभा सीटें खो दीं। अब उन्हें नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू और चिराग पासवान के समर्थन पर निर्भर रहना होगा..."। बता दें कि बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह ने राज बब्बर को 75,079 वोटों से हराया।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने मंगलवार को नतीजों के बाद कहा था कि हम आगे की रणनीति मीटिंग के बाद ही बताएंगे। अगर पूरी स्ट्रैटजी अभी बता दी, तो मोदी जी होशियार हो जाएंगे। वहीं, राहुल गांधी ने भी कहा था कि विपक्ष में बैठने या सरकार बनाने का फैसला मीटिंग में ही होगा।

दरअसल, नतीजों में इंडिया गठबंधन को कुल 231 सीटें मिली हैं। सरकार बनाने के लिए गठबंधन को 272 सांसदों का समर्थन चाहिए। ऐसे में बहुमत के लिए उसे मौजूदा सीट शेयरिंग से बाहर भी पार्टनर खोजने होंगे।

ममता बनर्जी की टीएमसी के 29 सांसदों के अलावा टीडीपी और जेडीयू के समर्थन की भी गठबंधन को जरूरत होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन पार्टियों को गठबंधन में शामिल करना है या नहीं, इस पर भी आज मीटिंग में चर्चा होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad