Advertisement

सीएम के रूप में सैनी की पसंद हरियाणा और उसके बाहर OBC से नाता, क्या मिल सकता है लोकसभा चुनाव में फायदा

12 मुख्यमंत्रियों की सूची में एक दूसरे ओबीसी नेता नायब सिंह सैनी को शामिल करने का भाजपा का निर्णय एकजुट...
सीएम के रूप में सैनी की पसंद हरियाणा और उसके बाहर OBC से नाता,  क्या मिल सकता है लोकसभा चुनाव में फायदा

12 मुख्यमंत्रियों की सूची में एक दूसरे ओबीसी नेता नायब सिंह सैनी को शामिल करने का भाजपा का निर्णय एकजुट होने के लिए उसके दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। समुदाय के वोट और लोकसभा चुनाव से पहले अपने समर्थन आधार को कमजोर करने के विपक्ष के प्रयास को कुंद करना माना जा रहा है। सूत्रों की माने तो नायब सिंह सैनी के पास संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है।

भाजपा द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को आश्चर्यजनक रूप से चुनने के तीन महीने बाद, पार्टी ने मंगलवार को मनोहर लाल खटटर की जगह लेने के लिए पहली बार सांसद और हरियाणा अध्यक्ष सैनी को चुना।

हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में सैनी की पदोन्नति उस पैटर्न के अनुरूप है, जिसने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और उसके सहयोगियों जैसे समाजवादी पार्टी और बिहार में राजद के बाद भाजपा में तेजी पकड़ ली है। जाति जनगणना पर जोर देकर, विशेषकर हिंदी भाषी राज्यों में, समुदायों के सबसे बड़े समूह और राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण समूह को लुभाने के लिए आक्रामक प्रयास करना शुरू कर दिया।

दिसंबर में तीन हिंदी भाषी राज्यों में अपनी बड़ी जीत के बाद, भाजपा ने चार बार के सीएम चौहान की जगह यादव को ले लिया और ओबीसी और एससी और एसटी जैसे पारंपरिक रूप से वंचित वर्गों के कुछ अन्य नेताओं को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में लाया।

विष्णु देव साई (एसटी) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने, जबकि उनके दो डिप्टी में से एक अरुण साव ओबीसी से हैं। यादव के दो विधायकों में से एक, जगदीश देवड़ा दलित हैं और राजस्थान में उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा भी दलित हैं। जबकि चौहान भी एक पिछड़े समुदाय से आते हैं, यादव एक ऐसी जाति से आते हैं जो उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में सबसे अधिक संख्या में है, दोनों की कुल मिलाकर 120 लोकसभा सीटें हैं और 2019 के लोकसभा में भाजपा और उसके सहयोगियों ने जीत हासिल की थी। सभा चुनाव.

कई अन्य राज्यों में भी यादवों की अच्छी-खासी मौजूदगी है। भाजपा ने पिछले साल सम्राट चौधरी, एक कुशवाहा, को अपना बिहार प्रदेश अध्यक्ष बनाया था और उन्हें नीतीश कुमार के तहत बिहार में अपने दो डिप्टी सीएम में से एक बनाकर उनकी प्रोफ़ाइल को और बढ़ाया था।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि सैनी की उपनाम जाति की भी कई हिंदी राज्यों में अच्छी उपस्थिति है और पिछड़ी जातियां कुशवाह और माली भी इससे अपनी पहचान रखते हैं। यादव और सैनी भी घरेलू पिछड़े भाजपा नेता हैं क्योंकि पार्टी में विभिन्न संगठनात्मक स्तर पर उनकी लंबी पारी रही है। रैंकों में आगे बढ़ने के बाद, वे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और राजद नेता तेजस्वी यादव जैसे विपक्षी ओबीसी क्षत्रपों के लिए भाजपा के लिए उपयुक्त जवाब के रूप में काम करेंगे, जो दोनों शक्तिशाली राजनीतिक परिवारों के उत्तराधिकारी हैं।

जहां राहुल गांधी ने जाति जनगणना की मांग के साथ ओबीसी तक कांग्रेस की पहुंच का नेतृत्व किया है, वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के यादव क्षत्रप भाजपा से मुकाबला करने के लिए समूह के तहत विभिन्न जातियों तक पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद से भाजपा ने मोहन यादव को अपने समुदाय से जुड़ने के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार भेजा है, जो इन राज्यों में क्रमशः सपा और राजद का एक ठोस आधार बनाता है।

सैनी इसका एक और पिछड़ा चेहरा होने की संभावना है, खासकर गैर-प्रमुख ओबीसी जातियों के लिए, जिनका भाजपा को समर्थन 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से कई राज्यों में इसके उदय के लिए महत्वपूर्ण रहा है।

सैनी की नियुक्ति युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाने की भाजपा की कवायद से भी मेल खाती है। वह यादव और राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा की तरह 50 साल के हैं, जबकि साई पिछले महीने 60 साल के हो गए। भाजपा नेताओं ने कहा है कि उनका हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालना गैर-जाट वोटों को एकजुट करने के लिए पार्टी के लिए उपयोगी हो सकता है। लेकिन उम्मीद है कि उनके नाम की गूंज अपेक्षाकृत छोटे राज्य की सीमाओं से परे भी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad