Advertisement

पैगंबर विवाद के बीच शशि थरूर बोले- 'इस्लामोफोबिया पर चुप्पी तोड़ें पीएम...', इस्लामी देशों से रिश्ता कमजोर होने का खतरा

भाजपा के अब बर्खास्त दो पदाधिकारियों द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी पर नाराजगी के बीच...
पैगंबर विवाद के बीच शशि थरूर बोले- 'इस्लामोफोबिया पर चुप्पी तोड़ें पीएम...', इस्लामी देशों से रिश्ता  कमजोर होने का खतरा

भाजपा के अब बर्खास्त दो पदाधिकारियों द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी पर नाराजगी के बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि यह सही समय है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘‘नफरत फैलाने’’ पर अपनी चुप्पी तोड़े। थरूर ने कहा कि जो कुछ हो रहा है, कुछ लोग मोदी की चुप्पी को, उसके समर्थन के तौर पर देख रहे हैं।

कांग्रेस नेता थरूर ने कहा कि विडंबना यह है कि हाल के वर्षों में भारत सरकार ने इस्लामी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए "प्रभावशाली कदम" उठाए हैं, लेकिन अब "गंभीर रूप से कमजोर" होने का खतरा है।

पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी पर कई मुस्लिम-बहुल देशों की नाराजगी और प्रधानमंत्री मोदी को इस मामले में हस्तक्षेप संबंधी सवाल पर  थरूर ने कहा, "मेरा मानना है कि यह उचित समय है कि पीएम हमारे देश में अभद्र भाषा और इस्लामोफोबिक घटनाओं के प्रसार पर अपनी चुप्पी तोड़ी चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों द्वारा उनकी चुप्पी की समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है।"

उन्होंने कहा, 'मुझे यकीन है कि वह (मोदी) समझते हैं कि इस तरह की विभाजनकारी बयानबाजी भारत के विकास और समृद्धि को लेकर उनके खुद के दृष्टिकोण को कमजोर कर रही है।' थरूर ने जोर देकर कहा कि किसी भी राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए सामाजिक एकता और राष्ट्रीय सद्भाव जरूरी है। तिरुवनंतपुरम से लोकसभा सांसद ने कहा, "इसलिए, 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के नाम पर उन्हें सार्वजनिक रूप से इस तरह के व्यवहार को रोकने का आह्वान करना चाहिए।"

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए, कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने भी कहा कि प्रधानमंत्री को भाजपा के अब बर्खास्त दो पदाधिकारियों द्वारा आपत्तिजनक बयानों के तुरंत बाद बोलना और कार्य करना चाहिए था। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री की चुप्पी चौंकाने वाली है, लेकिन पिछले मौकों पर उनकी चुप्पी के अनुरूप है। यह दुखद है कि सरकार ने जब विपक्षी दलों, नागरिक समाज के नेताओं, लेखकों, विद्वानों और आम नागरिकों ने इस्लामोफोबिया को खत्म करने के लिए आगाह किया तो सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया।" लेकिन चौंक गए जब 16 देशों ने बयानों के खिलाफ विरोध किया “

उन्होने  देश में ईशनिंदा कानूनों की आवश्यकता पर चल रही बहस की भी बात की और कहा कि वह ऐसे कानूनों को पसंद नहीं करते क्योंकि दूसरे देशों में इन कानूनों का इतिहास इसके दुरुपयोग के मामलों से भरा पड़ा है। थरूर ने कहा, "एक ईशनिंदा कानून का अस्तित्व उन लोगों द्वारा अत्यधिक तुच्छ मुकदमेबाजी और भीड़ के दुराचार दोनों को प्रोत्साहित करता है जो कानून को अपने हाथ में लेते हैं। मुझे लगता है कि हमारे वर्तमान अभद्र भाषा कानून और धारा 295 ए इस तरह के दुर्व्यवहार से निपटने के लिए काफी पर्याप्त हैं।" .

उन्होंने कहा कि पुलिस और स्थानीय अधिकारियों को चाहिए कि वे कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बिना किसी डर या पक्षपात के कार्रवाई करें। सांसद ने कहा, "किसी भी और सभी अपराधियों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई का भविष्य में ऐसे मामलों को कम करने में लाभकारी प्रभाव पड़ेगा।"

कूटनीति और विदेश नीति पर विवाद के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, थरूर ने कहा कि विडंबना यह है कि हाल के वर्षों में भारत सरकार ने इस्लामिक देशों, खासकर खाड़ी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए "प्रभावशाली कदम" उठाए हैं। पूर्व विदेश राज्य मंत्री ने कहा, "इस जोखिम को गंभीरता से कम किया जा रहा है, क्योंकि इन देशों में मीडिया हमारे देश में मुसलमानों की बढ़ती 'परेशानी' के बारे में कहानियों से भरी पड़ी है।"

भाजपा ने पिछले रविवार को अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और पैगंबर मोहम्मद पर उनकी विवादास्पद टिप्पणी के बाद दिल्ली के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को निष्कासित कर दिया था।

झारखंड की राजधानी रांची में गोली लगने से दो लोगों की मौत हो गई और विवादास्पद टिप्पणी के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद देश के कई हिस्सों में तनाव के बीच शनिवार को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में ताजा प्रदर्शन हुए।

विरोध प्रदर्शनों पर, थरूर ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 295ए स्पष्ट रूप से भारत के नागरिकों के किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करना एक आपराधिक अपराध बनाती है; जो कोई भी 'शब्दों, या तो बोले या लिखित, या संकेतों द्वारा या दृश्य प्रतिनिधित्व द्वारा या अन्यथा, अपमान करता है या भारतीयों के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करने का प्रयास करता है' पर पुलिस द्वारा मुकदमा चलाया जाना चाहिए था।

उन्होंने कहा, "मुझे यह देखकर खुशी हुई कि हमारे राष्ट्रीय प्रवचन में ऐसे जहरीले तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, भले ही देर से ही क्यों न हो।" यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस पर अतीत में 'नरम हिंदुत्व' को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है और क्या पार्टी को अल्पसंख्यकों के मुद्दों पर आक्रामक रुख अपनाने की जरूरत है, जैसे कि पैगंबर पर टिप्पणियों पर विवाद, थरूर ने कहा कि उनका मानना है कि कांग्रेस इस हालिया घटना की निंदा में स्पष्ट है। उन्होंने जोर देकर कहा, "हम भारत के समावेशी विचार में विश्वास करते हैं और जब भी उस विचार का शब्द या कर्म से उल्लंघन होता है, तो उसे बोलना चाहिए और बोलना चाहिए - जो कोई भी करता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad