Advertisement

एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता चुने गए, आदित्य समेत पार्टी नेताओं ने की राज्यपाल से मुलाकात

महाराष्ट्र में गुरुवार को शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुन लिया है। जिसके बाद आदित्य...
एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता चुने गए, आदित्य समेत पार्टी नेताओं ने की राज्यपाल से मुलाकात

महाराष्ट्र में गुरुवार को शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुन लिया है। जिसके बाद आदित्य ठाकरे, रामदास कदम, एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। 

महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा, “हमने राज्यपाल से किसानों और मछुआरों को सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया, जिन्हें हाल ही में बारिश के कारण नुकसान हुआ था। उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि वह खुद केंद्र से बात करेंगे।”

कौन है एकनाथ शिंदे?

एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वे ठाणे के कोपरी-पंचपखाड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। एकनाथ 2004, 2009 और 2014 के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में तीन बार लगातार निर्वाचित हो चुके हैं। इससे पहले बुधवार को भाजपा विधायकों ने देवेंद्र फडणवीस को अपना नेता चुना था।

हमें राजधर्म का पालन करना चाहिए: शिवसेना

बैठक से पहले शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, ‘‘गठबंधन आज भी है। यह मैं आज भी मानता हूं। लेकिन हमें इसके राजधर्म का पालन करना चाहिए। सत्ता की स्थापना के लिए 50-50 का फॉर्मूला तय हुआ था। मुख्यमंत्री पद के साथ-साथ अन्य अहम पदों का भी सामान रूप से बंटवारा होना चाहिए। यदि भाजपा के पास बहुमत है, तो उसे सत्ता का दावा करना चाहिए।’’

राउत ने आगे कहा, ‘‘यदि भाजपा के बड़े नेता कह रहे हैं कि हमारे पास विकल्प खुले हैं तो शिवसेना भी कोई बच्चा पार्टी नहीं है। हम 50 साल से भी पुरानी पार्टी हैं। विकल्प सभी के सामने खुले हैं।’’ भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार द्वारा शिवसेना के लिए ‘विनाश काले विपरीत बुद्धि’ जैसे शब्दों के उपयोग पर राउत ने कहा- वे यह अपने बारे में कह रहे हैं।

अजीत पवार एनसीपी विधायक दल का नेता

वहीं दूसरी ओर, शरद पवार के गढ़ बारामती से छठी बार विधायक चुनकर आए उनके भतीजे व राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को गत बुधवार को राकांपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इसके साथ ही यह भी तय हो गया कि अजीत पवार ही इस बार सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएंगे। पिछली सरकार में नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस के पास था क्योंकि उसके 41 और राकांपा के 40 विधायक चुनकर आए थे। इस बार राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक चुनकर आए हैं। इसलिए नेता प्रतिपक्ष का पद राकांपा के खाते में जाएगा।

जल्द बनेगी एनडीए सरकार: फडणवीस

भाजपा विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी विधायकों को संबोधित करते हुए कहा था कि अफवाहों पर विश्वास करने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में जल्द ही एनडीए की सरकार बनेगी। इसलिए किसी को आशंका और चिंता करने की जरूरत नहीं है। विधानसभा चुनाव में महायुति को जनादेश मिला है। हम चुनाव में जनता के बीच गठबंधन के रूप में गए थे। मतदाताओं ने भी गठबंधन को ही स्पष्ट बहुमत दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad