Advertisement

सोनिया 'महिला शक्ति पदयात्रा' के तहत सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती हैं: जयराम रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के...
सोनिया 'महिला शक्ति पदयात्रा' के तहत सोमवार को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती हैं: जयराम रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के सोमवार को राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की संभावना है, जब महिलाएं पार्टी की 'महिला शक्ति पदयात्रा' के तहत चलेंगी। सोनिया गांधी अपने 76वें जन्मदिन पर राजस्थान में हैं और अपने बच्चों राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ समय बिता रही हैं।

एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रमेश ने आर्थिक कठिनाइयों के मुद्दों और यात्रा के दो अंतर्निहित विषयों - एकता के संदेश पर प्रकाश डालते हुए दो लघु वीडियो भी जारी किए। उन्होंने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा के तीन विषय हैं - आर्थिक विषमताएं, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही। यात्रा में इन पर प्रकाश डाला गया है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या सोनिया गांधी यात्रा में शामिल होंगी, कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी ने कहा कि वह राजस्थान के निजी दौरे पर हैं। उन्होंने कहा, "वह आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। हम सभी देश और पार्टी उनके लंबे, स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं... संभव है कि वह 12 तारीख (दिसंबर) को यात्रा में शामिल हों।"

जयराम रमेश ने कहा, "सार्वजनिक हस्तियां निजी पलों की हकदार हैं और मैं आपसे उनकी निजता का सम्मान करने का आग्रह करूंगा।" रमेश ने कहा कि 12 दिसंबर को सवाई माधोपुर क्षेत्र में 'महिला शक्ति पदयात्रा' होगी, जिसमें केवल महिलाएं ही यात्रा में चलेंगी।

सोनिया गांधी अब तक सिर्फ एक बार भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई हैं। वह अक्टूबर में कर्नाटक के मांड्या में राहुल गांधी के साथ चलीं। रमेश ने कहा कि राहुल गांधी 18 दिसंबर को अलवर के पास एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और पार्टी अगले दिन एक बड़ी जनसभा भी आयोजित कर रही है.

उन्होंने कहा कि यात्रा 24 दिसंबर को दिल्ली में प्रवेश करेगी जिसके बाद एक ब्रेक होगा जब जिन कंटेनरों में 'यात्री' रह रहे हैं उन्हें सर्दियों के लिए सर्विस और सुसज्जित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रा 2 या 3 जनवरी को दिल्ली से शुरू होगी और फिर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और फिर जम्मू-कश्मीर तक जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या 24 दिसंबर को यात्रा के दिल्ली में प्रवेश करने के बाद राहुल गांधी संसद सत्र में भाग लेंगे, रमेश ने कहा, "यह स्वाभाविक है कि जब वह दिल्ली में हैं और संसद चल रही है, तो वह भाग लेंगे।"

रमेश ने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि राहुल गांधी संसद से भाग रहे हैं, उन्होंने कहा कि वह यात्रा के दौरान लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं और जब दिल्ली आएंगे तो वह संसद में भाग लेंगे। संसद का शीतकालीन सत्र सात दिसंबर से शुरू हुआ और 29 दिसंबर तक चलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad