Advertisement

यूपी में आ रहा है इंडिया गठबंधन का तूफान, मोदी नहीं बनेंगे पीएम: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन तूफान आ रहा है और इस बात...
यूपी में आ रहा है इंडिया गठबंधन का तूफान, मोदी नहीं बनेंगे पीएम: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन तूफान आ रहा है और इस बात पर जोर दिया कि नरेंद्र मोदी इस बार प्रधानमंत्री पद तक नहीं पहुंच पाएंगे।

उन्होंने कन्नौज में एक रैली में कहा, जहां समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, “आप इसे लिखित गारंटी के रूप में लें कि नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री नहीं बनने जा रहे हैं। यह खत्म हो गया है।'' रैली में उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा, ''आप लिख के ले लो (लिखित में ले लो)'' कि बीजेपी हार रही है।

गांधी और यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज और कानपुर में संयुक्त रैलियों को संबोधित किया, जहां दोनों दल सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अपने सीट-बंटवारे समझौते के तहत, कांग्रेस राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर लड़ रही है।

कांग्रेस नेता ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा, न्याय यात्रा और विपक्षी बैठकों का जिक्र करते हुए कहा कि इंडिया ब्लॉक ने पिछले वर्षों में आवश्यक चुनावी तैयारियां की हैं। "नफरत के बाज़ार" में "मोहब्बत की दुकान" भी खुल गई है। अपने कानपुर संबोधन में गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस यूपी में कम से कम 50 सीटें जीतेगी।

वाहनों को रैली स्थल तक पहुंचने से रोके जाने की एक खबर का हवाला देते हुए गांधी ने कहा कि इससे अखिलेश यादव को कन्नौज में जीतने से नहीं रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा, "और उत्तर प्रदेश में आप देखेंगे, मैं आपको लिखकर दे रहा हूं कि इंडिया ब्लॉक की आंधी आने वाली है। आप लिखकर ले लीजिए। उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सबसे बड़ी हार होने वाली है।" उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों ने उत्तर प्रदेश में बदलाव का फैसला कर लिया है. “भारत में एक बदलाव होने जा रहा है। लोगों ने अपना मन बना लिया है।''

उन्होंने कहा कि मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश करेंगे, और उनसे केवल एक ही मुद्दे - संविधान - पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। गांधी ने कहा कि पुस्तक में दलितों, आदिवासियों, किसानों और मजदूरों के अधिकारों के साथ-साथ आरक्षण, भूमि और रोजगार जैसे मुद्दों का उल्लेख है।

उन्होंने दावा किया, ''और भाजपा ने मन बना लिया है कि अगर वह चुनाव जीतती है तो वह संविधान को खत्म कर देगी।'' उन्होंने कहा, लेकिन उन्होंने और अखिलेश यादव ने तय किया है कि दुनिया की कोई भी ताकत इसे नहीं छुएगी। उन्होंने कहा, ''भारत के गरीबों की आत्मा, भावनाएं, भविष्य और विकास इस पुस्तक में निहित है।''

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री पर सिर्फ “22 लोगों” के 16 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इन लोगों के पास देश के 70 करोड़ लोगों के बराबर संपत्ति है। उन्होंने कहा, "इसलिए, हमने फैसला किया है कि अगर वह 22 'अरबपति' बना सकते हैं, तो हम भी करोड़ों 'लखपति' बना सकते हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने एक वैक्सीन निर्माता कंपनी से अब समाप्त हो चुकी चुनावी बांड योजना के माध्यम से करोड़ों रुपये एकत्र किए, जबकि लोग कोविड के कारण मर रहे थे और उन्हें “थाली पीटने” के लिए कहा जा रहा था। उन्होंने कहा, ''किसानों से मैं कहूंगा कि अगर उन्होंने अरबपतियों का कर्ज माफ किया है तो हम आपका भी कर्ज माफ करेंगे।''

उन्होंने कहा कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आता है तो सरकार गरीबों, किसानों, मजदूरों और बेरोजगार युवाओं को उतना पैसा देगी जितना मोदी ने "अडानी-अंबानी" को दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री के हालिया आरोप पर फिर से पलटवार किया कि कांग्रेस और कारोबारी दिग्गज अडानी और अंबानी के बीच सांठगांठ है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ''आपने देखा है कि 10 साल में नरेंद्र मोदी जी ने अडानी और अंबानी का नाम नहीं लिया। लेकिन अब वह उन लोगों का नाम ले रहे हैं जिनके बारे में उन्हें लगता है कि वे उन्हें बचा सकते हैं।'' उन्होंने कहा, “भारत गुट ने मुझे घेर लिया है, मैं हार रहा हूं। मुझे बचाएं, अडानी-अंबानी जी मुझे बचाएं,'' कांग्रेस नेताओं ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि दोनों उद्योगपति मोदी के ''मित्र'' हैं।

गांधी ने बुधवार को पीएम के चुनावी भाषण का जिक्र करते हुए कहा, “तो उन्हें यह भी पता है कि अडानी जी किस टेम्पो में और किस तरह का पैसा भेजते हैं। प्रधानमंत्री के पास गति का व्यक्तिगत अनुभव है।” मोदी ने पूछा था कि क्या कांग्रेस को व्यापारियों से "काले धन की टेंपो-लोड" मिली थी ताकि गांधी उन्हें गाली देना "बंद" कर सकें।

अपने भाषण में, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दावा किया कि भाजपा ने आम चुनाव के अब तक के चरणों में कम स्कोर किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की पिछली सपा सरकार ने कन्नौज को विकास की ऊंचाइयों पर पहुंचाया था। उन्होंने कहा, "जो लोग राजमार्ग पर यात्रा करते हैं वे जानते हैं कि राजमार्ग 'समाजवादियों' द्वारा बनाया गया था।"

उन्होंने क्षेत्र के इत्र व्यापार की ओर इशारा करते हुए कहा, ''हम कन्नौज के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि हम विकास की खुशबू को बढ़ाने के लिए काम करेंगे।'' यादव ने आरोप लगाया कि कानपुर में उद्योगपतियों को भाजपा सरकार से भेदभाव का सामना करना पड़ा।

कन्नौज की बैठक में शामिल हुए आप नेता संजय सिंह ने यह भी दावा किया कि बीजेपी आरक्षण खत्म करने के लिए संविधान को खत्म करना चाहती है. उन्होंने कहा कि “भाजपा के लोगों” ने “नफरत” के कारण उस घर को “धोवा” दिया जहां अखिलेश यादव रहते थे और जिस मंदिर में वह गए थे, उसे “नफरत” के कारण कन्नौज में “धुला” दिया गया। कन्नौज और कानपुर में 13 मई को मतदान होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad