Advertisement

'किसानों के लिए एमएसपी की जगह सहयोगी दलों को समर्थन मूल्य': आम बजट पर अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जहां...
'किसानों के लिए एमएसपी की जगह सहयोगी दलों को समर्थन मूल्य': आम बजट पर अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जहां इंडिया ब्लॉक के नेता किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग करते रह गए, वहीं मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट से यह पता चलता है कि भाजपा ने अपने सहयोगियों को "समर्थन मूल्य" दे दिया।

संसद परिसर में बजट के खिलाफ इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले अखिलेश यादव ने बुधवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, "हम सभी, खासकर समाजवादी पार्टी, मांग कर रहे थे कि किसानों को एमएसपी मिलना चाहिए ताकि उनकी आय दोगुनी हो जाए। लेकिन यहां हम देख रहे हैं कि समर्थन मूल्य उन गठबंधन सहयोगियों को दिया जा रहा है जो अपनी (भाजपा) सरकार बचा रहे हैं, न कि किसान।"

युवाओं को इंटर्नशिप देने के प्रस्ताव पर सरकार की आलोचना करते हुए यादव ने सवाल किया कि इंटर्नशिप खत्म होने के बाद उनके भविष्य में क्या होगा। सपा सुप्रीमो ने कहा, "आप पहले नौकरियां दे रहे हैं और फिर इन नौकरियों को इतने अव्यवस्थित तरीके से बना रहे हैं कि युवाओं का भविष्य सुरक्षित नहीं रहेगा। इंटर्नशिप के बाद क्या होगा? उन्हें नौकरियां कौन देगा?" 

यादव ने यह भी दावा किया कि सरकार ने महंगाई पर काबू पाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं। उन्होंने कहा, "महंगाई को लेकर सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठा सकी है। अगर आप मध्यम वर्ग को कुछ लाभ दे भी रहे हैं, तो मूलतः आप उसे महंगाई के कारण वापस ले रहे हैं।"

समाजवादी पार्टी प्रमुख ने यह भी दावा किया कि उत्तर प्रदेश को बजट से कोई बड़ा आवंटन नहीं मिला क्योंकि लखनऊ के लोगों ने दिल्ली के लोगों को नाराज कर दिया है।

यादव ने कहा, "उत्तर प्रदेश को कुछ नहीं मिला। डबल इंजन सरकार से यूपी को दिल्ली और लखनऊ से दोहरा फायदा मिलना चाहिए था। मुझे लगता है कि लखनऊ के लोगों ने दिल्ली के लोगों को नाराज कर दिया है। इसका नतीजा बजट में दिख रहा है। तो डबल इंजन का क्या फायदा है?"

कन्नौज के सांसद ने आगे सुझाव दिया कि अकेले बिहार में बाढ़ को नियंत्रित करना व्यावहारिक नहीं होगा जब तक कि पड़ोसी देश नेपाल और उत्तर प्रदेश में ऊपरी स्तर पर आने वाली बाढ़ पर काबू नहीं पाया जाता।

उन्होंने सवाल किया, "यदि आप बिहार में बाढ़ को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप उत्तर प्रदेश, नेपाल में बाढ़ को रोके बिना ऐसा कैसे कर सकते हैं?" 

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा कि मंगलवार को पेश किया गया केंद्रीय बजट सिर्फ "नाटक" है और कागज पर किए गए वादे लागू नहीं किए जाएंगे। बच्चन ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "यह बजट प्रतिक्रिया के लायक नहीं है। यह सिर्फ एक नाटक है। जो वादे कागजों में रखे जाएंगे, उन्हें लागू नहीं किया जाएगा।"

इंडिया ब्लॉक के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा कि बजट दस्तावेज़ में उत्तर प्रदेश का नाम भी नहीं था। यादव ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश को कुछ देने की बात तो भूल जाइए, (बजट में) इसका नाम तक नहीं लिया गया...सरकार बचाने के लिए वे कुछ को धन दे रहे हैं और दूसरों को नजरअंदाज कर रहे हैं।"

केंद्रीय बजट के खिलाफ विपक्षी इंडिया ब्लॉक के सांसदों ने बुधवार को संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। "विपक्ष विरोधी कुर्सी बचाओ बजट मुर्दा बाद" के नारे इंडिया ब्लॉक के नेताओं द्वारा लगाए गए क्योंकि उन्होंने संसद भवन में तख्तियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया और दावा किया कि बजट प्रकृति में "भेदभावपूर्ण" है।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, टीएमसी सांसद डोला सेन भी विरोध प्रदर्शन में भाग लेते दिखे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad