Advertisement

संविधान शिवाजी के विचारों का प्रतीक है; इसे बचाने के लिए 50 प्रतिशत कोटा सीमा हटाना जरूरी: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने शनिवार को कहा कि संविधान की रक्षा के लिए आरक्षण पर मौजूदा 50 प्रतिशत की सीमा हटाना...
संविधान शिवाजी के विचारों का प्रतीक है; इसे बचाने के लिए 50 प्रतिशत कोटा सीमा हटाना जरूरी: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने शनिवार को कहा कि संविधान की रक्षा के लिए आरक्षण पर मौजूदा 50 प्रतिशत की सीमा हटाना जरूरी है और उन्होंने कहा कि भारत ब्लॉक संसद में इस संबंध में कानून पारित कराना सुनिश्चित करेगा।

लोकसभा में विपक्ष के नेता ने भाजपा नीत सरकार पर भी हमला करते हुए कहा कि लोगों को डराने और देश में संविधान और संस्थाओं को नष्ट करने के बाद शिवाजी महाराज के सामने झुकने का कोई फायदा नहीं है।संविधान की एक प्रति पकड़े हुए गांधी ने इसे शिवाजी के विचारों का प्रतीक बताया।

एक महीने में गांधी का पश्चिमी महाराष्ट्र का यह दूसरा दौरा है। उन्होंने पिछले महीने दिवंगत कांग्रेस नेता पतंगराव कदम की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए सांगली का दौरा किया था। उनकी पार्टी ने 2014 और 2019 में हारने के बाद क्रमशः शिवसेना और भाजपा से कोल्हापुर और सांगली लोकसभा सीटें छीन लीं। यहां ‘संविधान सम्मान सम्मेलन’ में बोलते हुए, गांधी ने कहा कि कांग्रेस और दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों का गठबंधन इंडिया ब्लॉक जाति आधारित जनगणना को सक्षम करने के लिए कानून भी लाएगा।

उन्होंने कहा, “हम लोकसभा और राज्यसभा में यह सुनिश्चित करेंगे कि आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाए और कोई भी शक्ति इसे रोक न सके। संविधान की रक्षा के लिए इस 50 प्रतिशत की सीमा को हटाना आवश्यक है।” गांधी ने कहा कि जब उनकी पार्टी जाति जनगणना की बात करती है, तो वह इसमें दो और पहलू जोड़ना चाहती है: प्रत्येक समुदाय की आबादी की पहचान करना और भारत की वित्तीय प्रणाली पर उनका कितना नियंत्रण है। जाति आधारित जनगणना विभिन्न समुदायों की आबादी पर डेटा एकत्र करने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि देश की 90 फीसदी आबादी के लिए अवसरों के दरवाजे बंद किए जा रहे हैं। भारत का बजट 90 शीर्ष आईएएस अधिकारियों द्वारा तय किया जाता है, लेकिन इनमें से केवल तीन अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदायों से आते हैं, जो देश की आबादी का कम से कम 50 प्रतिशत है। कांग्रेस नेता के अनुसार, दलितों और आदिवासियों की आबादी भारत की आबादी में क्रमशः 15 प्रतिशत और आठ प्रतिशत है, लेकिन इनमें से केवल तीन और एक अधिकारी हैं।

उन्होंने कहा कि जाति जनगणना विसंगतियों की पहचान करने के लिए एक्स-रे करवाने जैसा है, लेकिन भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) इसका विरोध कर रहे हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते कि "सच्चाई" सामने आए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में दलितों या ओबीसी का इतिहास नहीं पढ़ाया जा रहा है, उन्होंने आरोप लगाया कि अब उस इतिहास को मिटाने का प्रयास किया जा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र का निजीकरण किया जा रहा है, और इस बात पर जोर दिया कि इसे आरक्षण-मुक्त कहा जाना चाहिए।

उन्होंने आरएसएस और भाजपा पर वर्षों से ऐसा करने का आरोप लगाया। गांधी ने अग्निवीर योजना को सेना, नौसेना और वायुसेना में कर्मियों की अल्पकालिक भर्ती के लिए 90 प्रतिशत लोगों से पेंशन छीनने की चाल बताया। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "अग्निपथ योजना की वास्तविकता यह है कि भारतीय युवाओं की पेंशन, मुआवजा, कैंटीन सुविधाएं और सम्मान उनसे छीन लिया गया है।" इससे पहले, यहां एक कार्यक्रम में बोलते हुए, जहां उन्होंने शिवाजी की एक प्रतिमा का अनावरण किया, गांधी ने आरोप लगाया कि योद्धा राजा की प्रतिमा राज्य के सिंधुदुर्ग जिले में गिर गई क्योंकि सत्ता में बैठे लोगों की मंशा और विचारधारा गलत थी।

उन्होंने कहा, "लोगों को डराने, देश में संविधान और संस्थानों को नष्ट करने के बाद शिवाजी महाराज के सामने झुकने का कोई फायदा नहीं है," उन्होंने स्पष्ट रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा, जिन्होंने शिवाजी महाराज और मूर्ति गिरने से आहत लोगों से माफी मांगी थी। "छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम या राजा नहीं हैं। हमारे लिए, वह हमारे देवता हैं। मोदी ने 30 अगस्त को महाराष्ट्र की अपनी यात्रा के दौरान कहा था, "आज मैं उनके चरणों में सिर झुकाता हूं और अपने देवता से क्षमा मांगता हूं।"

26 अगस्त को ढही शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री ने 4 दिसंबर, 2023 को नौसेना दिवस के अवसर पर किया था। गांधी ने कहा, "देश में दो विचारधाराएं हैं - एक जो समानता और एकता की बात करने वाले संविधान की रक्षा करती है। यह शिवाजी महाराज की विचारधारा है। दूसरी विचारधारा वह है जो संविधान को नष्ट करने में लगी है।" उन्होंने कहा, "वे सुबह उठते हैं और योजना बनाते हैं कि कैसे संविधान को नष्ट किया जाए, जो शिवाजी महाराज के आदर्शों पर आधारित है। वे देश की संस्थाओं पर हमला करते हैं, लोगों को डराते-धमकाते हैं और फिर शिवाजी की मूर्ति के सामने सिर झुकाते हैं। इसका कोई फायदा नहीं है। अगर आप शिवाजी की मूर्ति के सामने प्रार्थना करते हैं, तो आपको संविधान की रक्षा करनी होगी।" उन्होंने कहा कि इरादे स्पष्ट हैं और उन्हें छिपाया नहीं जा सकता। "उन्होंने शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाई और कुछ ही दिनों में वह ढह गई। उनके इरादे सही नहीं थे। मूर्ति ने उन्हें संदेश दिया कि अगर आप शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाते हैं तो आपको उनके आदर्शों का पालन करना होगा। यही वजह है कि मूर्ति गिर गई क्योंकि उनकी विचारधारा गलत है।"

उन्होंने कहा, जब शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक होना था, तो इसी विचारधारा ने उनका राज्याभिषेक नहीं होने दिया। यह कोई नई बात नहीं है। राहुल गांधी ने कहा, "यह वही विचारधारा है जिसके खिलाफ शिवाजी महाराज लड़े थे। कांग्रेस उसी विचारधारा के खिलाफ लड़ रही है जिसके खिलाफ शिवाजी महाराज लड़े थे।"

छत्रपति शिवाजी ने दुनिया को संदेश दिया था कि देश सभी का है। संविधान उनके आदर्शों का प्रतीक है। लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, "अगर छत्रपति शिवाजी महाराज और समाज सुधारक शाहू महाराज जैसे लोग नहीं होते, तो संविधान भी अस्तित्व में नहीं आता।" गांधी ने टेंपो चालक अजीत संधे से भी बातचीत की। गांधी के दौरे के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता सेनानी और हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर पर उनकी टिप्पणी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और उन्हें काले झंडे दिखाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad