Advertisement

आरएसएस और मोदी की गोलियां तमिलों को चुप नहीं करा सकती‌: राहुल गांधी

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 11...
आरएसएस और मोदी की गोलियां तमिलों को चुप नहीं करा सकती‌: राहुल गांधी

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 11 लोगों की मौत पर अब सियासत शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदर्शन के बहाने आरएसएस और बीजेपी पर निशाना साधा है।

तमिल में किए गए ट्वीट में राहुल गांधी ने कहा, 'तमिलों की हत्या की गई क्योंकि उन्होंने आरएसएस की विचारधारा को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।' राहुल गांधी ने आगे लिखा कि गोलियों से तमिलों की भावनाओं को कुचला नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा, 'तमिल भाइयों और बहनों हम आपके साथ हैं।'

 

लोगों को मारना स्टेट स्पॉन्सर्ड टेररेजम का एक क्रूर उदाहरण

अंग्रेजी में किए गए एक अन्य ट्वीट में राहुल ने कहा, 'स्टरलाइट प्रोटेस्ट के दौरान पुलिस द्वारा लोगों को मारना स्टेट स्पॉन्सर्ड टेररेज़म का एक क्रूर उदाहरण है।' उन्होंने कहा कि 'अन्याय के खिलाफ प्रदर्शन करने के कारण इन नागरिकों की हत्या की गई। मेरी संवेदनाएं मारे गए लोगों के परिजनों के साथ हैं।'

कर्नाटक चुनावों में भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बावजूद बहुमत साबित नहीं कर पाने पर भी राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर जमकर हमला बोला था। उतना ही नहीं उन्होंने पीएम मोदी और भाजपा पर कई गंभीर आरोप भी लगाए थे।

क्या है तूतीकोरिन मामला

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता की स्टरलाइट यूनिट से हो रहे प्रदूषण के खिलाफ पिछले 100 दिनों से स्थानीय लोग प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन मंगलवार को प्रदर्शन अचानक हिंसक हो गया। उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाईं और फायरिंग की, जिसमें 12 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। इतना ही नहीं करीब 80 लोग घायल हो गए। 

तूतीकोरिन में पिछले 20 साल (1998) से कॉपर यूनिट चल रही है। लोग इस यूनिट से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ लंबे समय से प्रदर्शन करते आ रहे थे। लोगों का आरोप है कि स्थानीय प्रशासन, पुलिस और तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नियमों को ताक पर रखकर जनता के साथ छल किया और पैसों के लिए वेदांता की मदद की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad