Advertisement

लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट हों और 'तानाशाही' सरकार को उखाड़ फेंकें: कांग्रेस नेताओं से खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को पार्टी नेताओं से बातचीत के दौरान अनुशासन एवं...
लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट हों और 'तानाशाही' सरकार को उखाड़ फेंकें: कांग्रेस नेताओं से खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को पार्टी नेताओं से बातचीत के दौरान अनुशासन एवं एकजुटता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी नेता व्यक्तिगत मतभेदों को किनारे रखकर पार्टी की सफलता को प्राथमिकता दें और आगामी राज्य और लोकसभा चुनावों में पूरी ताकत से विरोधियों का मुकाबला करें।

विचार-विमर्श के दूसरे दिन विस्तारित सीडब्ल्यूसी बैठक को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि पार्टी का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराना और देश में वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए लगन से काम करना होना चाहिए।

खड़गे ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए उस पर राजनीति करने और नए मुद्दे लाकर लोगों का ध्यान भटकाने और बुनियादी मुद्दों से भटकाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "हाल ही में, INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक के दौरान, मोदी सरकार ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर एक समिति बनाई। सभी परंपराओं का उल्लंघन करते हुए, इसमें अपने एजेंडे को पूरा करने के लिए एक पूर्व राष्ट्रपति को भी शामिल किया गया।"

उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन महीनों में पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, जबकि लोकसभा चुनाव केवल छह महीने दूर हैं। खड़गे ने यह भी कहा कि पार्टी को जम्मू-कश्मीर में संभावित विधानसभा चुनावों के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों ने "सामाजिक न्याय और कल्याणवाद का एक नया मॉडल पेश किया है"। खड़गे ने नेताओं से इन कल्याणकारी योजनाओं को पूरे देश में प्रचारित करने का आग्रह किया। खड़गे ने जोर देकर कहा कि लोग विकल्प की तलाश में हैं और हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक चुनावों में पार्टी की जीत इसका स्पष्ट प्रमाण है।

खड़गे ने बैठक में मौजूद नेताओं से कहा, "हमें व्यक्तिगत हितों को किनारे रखकर अथक परिश्रम करना चाहिए। व्यक्तिगत मतभेदों को किनारे रखकर पार्टी की सफलता को प्राथमिकता देनी चाहिए।" उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि नेताओं को आत्मसंयम बरतना चाहिए और अपने पार्टी सहयोगियों या पार्टी के खिलाफ बयान लेकर मीडिया में जाने से बचना चाहिए ताकि संगठन के हितों को नुकसान न पहुंचे।

उन्होंने कहा, "इसी तरह, संगठनात्मक एकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। केवल एकता और अनुशासन के माध्यम से ही हम अपने विरोधियों को हरा सकते हैं। यह कर्नाटक में स्पष्ट था, जहां हम एकजुट रहे और सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन के साथ संघर्ष किया।"

कांग्रेस प्रमुख ने जोर देकर कहा, "हमारा लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराना और देश में वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए परिश्रमपूर्वक काम करना होना चाहिए।" यह देखते हुए कि आगे कुछ चुनौतियाँ हैं, खड़गे ने कहा कि ये चुनौतियाँ सिर्फ कांग्रेस की नहीं हैं और ये भारतीय लोकतंत्र के अस्तित्व और भारतीय संविधान के संरक्षण से संबंधित हैं।

खड़गे ने बैठक में कहा, "मैं यहां मौजूद प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं से पूछना चाहता हूं: क्या मंडल, ब्लॉक और जिला स्तर पर आपकी समितियां तैयार हैं? क्या हम उन्हें नियमित कार्यक्रम दे रहे हैं? क्या हमने संभावित उम्मीदवारों की पहचान करना शुरू कर दिया है?"

कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया, "यह हमारे लिए आराम करने का समय नहीं है। भाजपा शासन के तहत पिछले 10 वर्षों में, आम लोगों के सामने चुनौतियां कई गुना बढ़ गई हैं। प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी) गरीबों, किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं की चिंताओं को संबोधित करने से इनकार करते हैं; इसके बजाय, वह खुद से परे नहीं देख सकते।"

उन्होंने कहा, "ऐसी परिस्थितियों में हम मूकदर्शक बने नहीं रह सकते।" खड़गे ने नेताओं से लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होने और "इस तानाशाही सरकार" को उखाड़ फेंकने का आग्रह किया। यह देखते हुए कि 2024 कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में महात्मा गांधी के चुनाव की शताब्दी भी है, खड़गे ने कहा कि महात्मा को सबसे उपयुक्त श्रद्धांजलि 2024 में भाजपा को सत्ता से बाहर करना होगा।

उन्होंने कहा, "तेलंगाना से, हम नई ताकत और एक स्पष्ट संदेश के साथ जाएंगे। हम आज हैदराबाद से एक दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ निकल रहे हैं: न केवल तेलंगाना में बल्कि सभी आगामी चुनावों में जीत हासिल करेंगे, लोगों को भाजपा के कुशासन के दुखों से राहत दिलाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad