Advertisement

झारखंड के यूपीए विधायकों को भाजपा से बचाने के लिए किया गया रायपुर शिफ्ट: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कहा कि झारखंड में यूपीए गठबंधन सरकार ने भाजपा की...
झारखंड के यूपीए विधायकों को भाजपा से बचाने के लिए किया गया रायपुर शिफ्ट: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कहा कि झारखंड में यूपीए गठबंधन सरकार ने भाजपा की "खरीद-फरोख्त" की रणनीति के मद्देनजर अपने विधायकों को अवैध शिकार से बचाने के लिए रायपुर स्थानांतरित कर दिया।


झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के बत्तीस विधायकों ने मंगलवार को चार्टर्ड फ्लाइट से रायपुर के लिए उड़ान भरी और उन्हें नवा रायपुर में मेफेयर गोल्फ रिज़ॉर्ट ले जाया गया।

बघेल ने मंगलवार रात रिजॉर्ट में विधायकों से मुलाकात की।
वह बुधवार सुबह यहां स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात कर रहे थे, जहां उन्हें आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस द्वारा वरिष्ठ पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

बघेल ने कहा, "झारखंड में गठबंधन के सहयोगी झामुमो और कांग्रेस ने अपने विधायकों को छत्तीसगढ़ में लाने का फैसला किया ताकि उनकी रक्षा की जा सके, जिस तरह से भाजपा ने खरीद-फरोख्त में लिप्त है।"

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, “हाल ही में तीन विधायक (झारखंड में कांग्रेस के) पश्चिम बंगाल में (नकद के साथ) पकड़े गए थे। चुनाव आयोग ने झारखंड राजभवन को कुछ पत्र भेजे हैं और अब एक सप्ताह हो गया है, लेकिन उस विज्ञप्ति को खोला जाना बाकी है. यह इंगित करता है कि अंदर कुछ पक रहा है।”

भाजपा नेता रमन सिंह के इस आरोप पर कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने राज्य को "अनैतिक कृत्यों का अड्डा" बना दिया है, बघेल ने पूछा कि जब महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान में अन्य दलों के विधायकों को स्थानांतरित किया गया तो उन्होंने कुछ क्यों नहीं कहा।

उन्होंने कहा, "उन्हें उस समय बोलना चाहिए था। जब हम अपनी पार्टी के विधायकों और गठबंधन सहयोगी को लाए हैं तो वह चिंतित क्यों हैं? क्या उन्हें इस बात की चिंता है कि वे (भाजपा) अब कैसे खरीद-फरोख्त करेंगे? उन्हें हमें रुपये की बात के बारे में बताना चाहिए। महाराष्ट्र में 50 करोड़ और झारखंड में 20 करोड़ रुपये (दलबदल की कीमत के रूप में)।"

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन यूपीए विधायकों के साथ नहीं आए हैं। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन के 49 विधायक हैं।

सोरेन के झारखंड मुक्ति मोर्चा का मानना है कि बीजेपी महाराष्ट्र की तरह सरकार गिराने के लिए अपने और कांग्रेस के विधायकों को अपने साथ लेने की गंभीर कोशिश कर सकती है।

लाभ के पद के मामले में सोरेन को विधानसभा से अयोग्य ठहराने की भाजपा की याचिका के बाद, चुनाव आयोग ने 25 अगस्त को राज्य के राज्यपाल रमेश बैस को अपना फैसला भेजा।
हालांकि चुनाव आयोग के फैसले को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन चर्चा थी कि चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने की सिफारिश की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad