Advertisement

बूस्टर डोज और 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन का ऐलान, अब राहुल से लेकर उद्धव तक विपक्ष में श्रेय लेने की होड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीन की घोषणा और अग्रिम मोर्चे के...
बूस्टर डोज और 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन का ऐलान, अब राहुल से लेकर उद्धव तक विपक्ष में श्रेय लेने की होड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीन की घोषणा और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 निरोधक टीकों की बूस्टर खुराक देने की घोषणा के बाद विपक्षी दलों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस फैसले पर प्रसन्नता जाहिर की है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज़ का मेरा सुझाव मान लिया है- ये एक सही क़दम है। देश के जन-जन तक वैक्सीन व बूस्टर की सुरक्षा पहुँचानी होगी।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का स्वागत किया कि 15-18 आयु वर्ग के किशोंरों को टीका लगाया जाएगा और अग्रिम मोर्चा के कर्मियों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को ‘‘एहतियाती खुराक’’ मिलेगी।
ठाकरे ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी और बूस्टर खुराक के प्रवाधान से गंभीर रोगों से ग्रस्त वरिष्ठ नागरिकों को भी सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने सात दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर बच्चों के टीकाकरण और बूस्टर खुराक के प्रावधान की मांग की थी। ठाकरे ने कहा कि हाल में राज्य कैबिनेट की बैठक में भी बूस्टर खुराक की आवश्यकता पर चर्चा हुई थी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि आज हमारी मांग को स्वीकार कर प्रधानमंत्री जी ने बूस्टर डोज एवं 15 साल से 18 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन की घोषणा की है। वैक्सीन एवं कोविड प्रोटोकॉल ही कोविड से लड़ने का तरीका है। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों की राय के अनुसार हमने कई दफा पत्र लिखकर प्रधानमंत्री जी से कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज एवं बच्चों की वैक्सीन के संबंध में दिशा निर्देश जारी करने की मांग की।


केजरीवाल ने अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 निरोधक टीकों की बूस्टर खुराक देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा पर शनिवार को प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि यह सभी लोगों को दी जानी चाहिए। केजरीवाल ने यह भी कहा कि यह जानकर प्रसन्नता हुई कि अब 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को भी कोविड-19 रोधी टीका दिया जाएगा।इस सप्ताह के शुरू में, केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया था कि वे टीके की दोनों खुराक पहले से ही ले चुके व्यक्तियों को कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक देने की अनुमति दें। उन्होंने साथ ही कहा था कि दिल्ली सरकार के पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री ने अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए बूस्टर खुराक की घोषणा की। बूस्टर खुराक सभी को दी जानी चाहिए। इसके अलावा, 15-18 साल के बच्चों को अब टीका लगाया जाएगा, यह सुखद बात है।’’

इस सप्ताह के शुरू में, केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया था कि वे टीके की दोनों खुराक पहले से ही ले चुके व्यक्तियों को कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक देने की अनुमति दें। उन्होंने साथ ही कहा था कि दिल्ली सरकार के पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री ने अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए बूस्टर खुराक की घोषणा की। बूस्टर खुराक सभी को दी जानी चाहिए। इसके अलावा, 15-18 साल के बच्चों को अब टीका लगाया जाएगा, यह सुखद बात है।’’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम संबोधन में घोषणा की कि 15-18 वर्ष के किशोरों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू होगा, जबकि स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चा के कर्मियों को ‘‘एहतियाती खुराक’’ 10 जनवरी से मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad