Advertisement

21वीं सदी के भारत में धर्म के नाम पर हिंसा सहन नहीं की जा सकती: नूंह मामले पर खड़गे

हरियाणा के नूंह जनपद में भड़की हिंसा पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार...
21वीं सदी के भारत में धर्म के नाम पर हिंसा सहन नहीं की जा सकती: नूंह मामले पर खड़गे

हरियाणा के नूंह जनपद में भड़की हिंसा पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि 21वीं सदी के भारत में "धर्म के नाम पर हिंसा" को सहन नहीं किया जा सकता और अगर अब भी लोग "विभाजनकारी तत्वों" के खिलाफ़ एकजुट नहीं हुए तो आने वाली पीढ़ियों को इसका दुष्प्रभाव झेलना पड़ेगा।

खड़गे ने कहा, "हरियाणा के कुछ हिस्सों में जो हो रहा है या आरपीएफ कांस्टेबल ने जो किया वह भारत माता के हृदय पर गहरा घाव देने जैसा है।'' खड़गे ने कहा कि ऐसी घटनाएं "कमजोर" कानून-व्यवस्था की स्थिति और हमारी "कमजोर" संवैधानिक संस्थाओं पर गंभीर सवाल उठाती हैं।

उन्होंने शांति की अपील की और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की। उन्होंने कहा, "21वीं सदी में भारत में धर्म के नाम पर जो हिंसा फैलाई जा रही है, वह हमारी सभ्यता की बुनियाद सर्वधर्म समभाव पर आघात है। इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">इक्कीसवीं सदी के भारत में धर्म के नाम पर फैलाई जा रही हिंसा हमारी सर्वधर्म समभाव - सभ्यता की नींव पर कुठाराघात है। इसे किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। <br><br>हरियाणा के कुछ हिस्सों में जो चल रहा है या फिर जो RPF कांस्टेबल ने किया वो भारत माता के सीने पर गहरे ज़ख़्म…</p>&mdash; Mallikarjun Kharge (@kharge) <a href="https://twitter.com/kharge/status/1686277848322195456?ref_src=twsrc%5Etfw">August 1, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "समाज के ताने-बाने में जो विघटन की प्रवृत्ति दिख रही है, वह सत्ता के लालच में समाज में नफरत फैलाने का नतीजा है। जनता में द्वेष का विष घोलना और उन्हें आपस में लड़वाना हमारे संविधान का मज़ाक़ उड़ाने जैसा है।"

मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस पार्टी सभी से शांति बनाए रखने की अपील करती है और दोषियों को सख़्त से सख़्त सज़ा दिए जाने की माँग करती है। नफ़रत छोड़ो, भारत जोड़ो !"

नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश के बाद भड़की हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मंगलवार सुबह-सुबह गुरुग्राम के सेक्टर 57 इलाके में एक मस्जिद में आग लगा दी गई, जिससे एक इमाम की मौत हो गई।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जो व्यक्ति राज्य में शांति भंग करना चाहता था उसने नूंह में हिंसा की साजिश रची, जहां कर्फ्यू लगा हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad