Advertisement

मतदाता कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी का वर्चस्व खत्म करेंगे: बीजेपी का दावा

भाजपा भले ही कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों में से किसी पर भी चुनाव नहीं लड़ रही हो, लेकिन पार्टी को भरोसा है...
मतदाता कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी का वर्चस्व खत्म करेंगे: बीजेपी का दावा

भाजपा भले ही कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों में से किसी पर भी चुनाव नहीं लड़ रही हो, लेकिन पार्टी को भरोसा है कि घाटी में चुनाव से क्षेत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी का वर्चस्व खत्म हो जाएगा।

श्रीनगर में चुनाव से एक दिन पहले, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने सोमवार को दावा किया कि क्षेत्र में शांति के साथ अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार की विकास पहल ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि लोग परिवार संचालित पार्टियों से परे देख रहे हैं। 

उन्होंने कहा, ''ये पार्टियां 90 के दशक से जम्मू-कश्मीर में चल रही उथल-पुथल के लिए जिम्मेदार हैं, जब आतंकवाद भड़का और लाखों कश्मीरी पंडितों को अपने घर छोड़कर भागना पड़ा।

चुघ ने कहा, "लोग जानते हैं कि चाहे वह पीडीपी, एनसी या कांग्रेस हो, उनकी चिंताएं इन पार्टियों की प्राथमिकता नहीं हैं क्योंकि वे केवल अपने परिवार के शासन को कायम रखना चाहते हैं।" 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने एनसी के संस्थापक शेख अब्दुल्ला को दो दशकों से अधिक समय तक जेल में रखा था, लेकिन उनके बेटे और पोते, फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने उसी पार्टी से हाथ मिला लिया है, उन्होंने कहा कि यह उनकी "सत्ता की भूख और हताशा" को रेखांकित करता है।

यह पूछे जाने पर कि भाजपा घाटी की तीन सीटों में से किसी पर भी चुनाव क्यों नहीं लड़ रही है, उन्होंने कहा कि पार्टी केंद्र के कार्यों के साथ लोगों के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम है और इसने मजबूत राजनीतिक दलों को बेनकाब कर दिया है।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा का मानना है कि उसकी सबसे अच्छी उम्मीदें पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली जेके अपनी पार्टी और सज्जाद लोन की जेके पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अच्छे प्रदर्शन में हैं क्योंकि मुस्लिम बहुल घाटी की जनसांख्यिकी पार्टी के लिए बहुत अनुकूल नहीं है।

अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह कश्मीर में पहला बड़ा चुनाव है। प्रतिष्ठित श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव में लगभग 17.48 लाख मतदाता मतदान करने के लिए पात्र हैं और 24 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

कश्मीर की दो अन्य सीटों, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी पर क्रमशः पांचवें और छठे चरण में 20 मई और 25 मई को मतदान होना है। पीडीपी नेता और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि एनसी के उमर अब्दुल्ला, जो पूर्व सीएम भी हैं, बारामूला से मैदान में हैं।

चुघ ने कहा, 'हमें यकीन है कि एनसी, पीडीपी और कांग्रेस को लोगों का समर्थन नहीं मिलेगा। उन्होंने शवों पर अपनी राजनीति बनाई है।'

उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि भाजपा लद्दाख में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखेगी, जहां उसने मौजूदा सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल के स्थान पर ताशी ग्यालसन को मैदान में उतारा है।

तेलंगाना में पार्टी की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर, जहां सभी 17 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होगा, उन्होंने कहा कि पार्टी दक्षिणी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय समर्थन का सहारा लेगी।

भाजपा ने 2019 में चार सीटें जीती थीं, जो राज्य में उसका अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था, लेकिन हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत और बीआरएस की किस्मत में कथित गिरावट आई, जिसने राज्य में 10 साल तक शासन किया और जीत हासिल की। पिछली बार नौ सीटों ने पारंपरिक समीकरणों में अनिश्चितता का तत्व जोड़ दिया है।

चुघ ने दावा किया कि पुलवामा आतंकी हमले पर मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की हालिया टिप्पणी मतदाताओं को पसंद नहीं आई और कांग्रेस को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। बीजेपी ने रेड्डी पर हवा पर सवाल उठाने का भी आरोप लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad