Advertisement

'भारत जोड़ो यात्रा' पर बोले जयराम रमेश, आलोचनाओं का क्या हमारा ध्यान अर्जुन की तरह केंद्रित

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार सुबह कई वरिष्ठ नेताओं के साथ ‘भारत जोड़ो‘ यात्रा...
'भारत जोड़ो यात्रा' पर बोले जयराम रमेश, आलोचनाओं का क्या हमारा ध्यान अर्जुन की तरह केंद्रित

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार सुबह कई वरिष्ठ नेताओं के साथ ‘भारत जोड़ो‘ यात्रा की विधिवत शुरुआत की। पार्टी इस यात्रा को व्यापक जनसंपर्क अभियान बता रही है और पार्टी नेताओं का मानना है कि इससे संगठन को संजीवनी मिलेगी। इस बीच कांग्रेस के कद्दावर नेता जयराम रमेश ने कहा कि जिस तरह से द्रौपदी के स्वयंवर के लिए अर्जुन का ध्यान मछली की आंख पर केंद्रित था ठीक वैसे ही हमारा ध्यान भारत जोड़ो यात्रा पर है। अभी हमारा एक ही विजन है कि भारत जोड़ो यात्रा को सफल तरीके से संपन्न करना। यह भी एक यात्रा है जो पार्टी संगठन को मजबूत करेगी, पार्टी कार्यकर्ताओं को लामबंद करेगी और पूरी पार्टी यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत जोड़ी यात्रा एक शानदार और उत्कृष्ट सफलता है।

जयराम रमेश ने कहा कि आर्थिक असमानताओं के कारण, सामाजिक ध्रुवीकरण के कारण और राजनीतिक केंद्रीकरण के कारण भारत का सामना करना पड़ा।मैं दूसरी तरफ के तर्कों का मुकाबला करने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहता। हमेशा पेशेवर आलोचक, कुर्सी के आलोचक, ऐसे लोग होंगे जो आपके हर काम के लिए भारत में सवाल उठाएंगे।

कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने कहा कि हमने आज कन्याकुमारी से यात्रा शुरू की है। यात्रा 3,570 किमी लंबी है, पिछले 1 घंटे में हमने लगभग 4.5 किमी की दूरी तय की है। यात्रा भाजपा की विभाजन की राजनीति के खिलाफ लोगों को एकजुट करने के लिए है। यह यात्रा पार्टी को भी मजबूत करेगी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार सुबह कई वरिष्ठ नेताओं के साथ 'भारत जोड़ो' यात्रा की विधिवत शुरुआत की। पार्टी इस यात्रा को व्यापक जनसंपर्क अभियान बता रही है तथा इससे संगठन को संजीवनी मिलने की उम्मीद कर रही है। राहुल गांधी ने यहां 'विवेकानंद पॉलिटेक्निक' से 118 अन्य भारत यात्रियों  और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा की शुरुआत की। पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को "भारत यात्री" नाम दिया है जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे। ये लोग कुल 3570 किलोमीटर को दूरी तय करेंगे।

कांग्रेस ने बुधवार को कन्याकुमारी से अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा  की औपचारिक शुरुआत की थी और इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक लिखित संदेश के माध्यम से कहा था कि यह यात्रा भारतीय राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण है तथा यह कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी।पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि मौजूदा समय में तिरंगे पर हमला किया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad