Advertisement

'आप' सांसद राघव चड्ढा राज्यसभा से निलंबित, जांच पूरी होने तक संजय सिंह का भी निलंबन बढ़ा

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आप सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा पर बड़ी कार्रवाई की है। एक तरफ...
'आप' सांसद राघव चड्ढा राज्यसभा से निलंबित, जांच पूरी होने तक संजय सिंह का भी निलंबन बढ़ा

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आप सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा पर बड़ी कार्रवाई की है। एक तरफ सभापति ने संजय सिंह के निलंबन को और बढ़ा दिया, जो वर्तमान सत्र से आगे भी जारी रह सकता है। वहीं, दूसरी तरफ सांसद राघव चड्ढा को भी निलंबित कर दिया गया है।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह के निलंबन को आगे बढ़ाते हुए जगदीप धनखड़ ने कहा, "मुझे इस मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजना समीचीन लगता है। 24 जुलाई 2023 का निलंबन आदेश वर्तमान सत्र से आगे भी जारी रह सकता है, जब तक कि परिषद को विशेषाधिकार समिति की सिफारिश का लाभ न मिल जाए।"

24 जुलाई को राज्यसभा ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी। संजय सिंह को उनके "अनियंत्रित व्यवहार" के लिए राज्यसभा ने मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया था। सदन के नेता पीयूष गोयल ने उन्हें निलंबित करने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सदन ने ध्वनि मत से स्वीकार कर लिया। संजय सिंह को 'अमर्यादित व्यवहार' के कारण निलंबित किया गया। अब इस निलंबन को आगे बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि दिल्ली सेवा विधेयक पर पांच सांसदों के फर्जी हस्ताक्षर के मामले में आप सांसद राघव चड्ढा पर कार्रवाई हुई है। शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राघव चड्ढा के निलंबन की घोषणा करते हुए कहा, "मैं राघव चड्ढा को परिषद की सेवा से तब तक निलंबित करता हूं जब तक परिषद को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट का लाभ नहीं मिल जाता।"

गौरतलब है कि इससे पहले बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा में राघव चड्ढा पर धोखाधड़ी का आरोप लगाने के बाद, उच्च सदन के पांच सांसदों एस फांगनोन कोन्याक, भाजपा के नरहरि अमीन और सुधांशु त्रिवेदी, अन्नाद्रमुक के एम थंबीदुरई और बीजद के सस्मित पात्रा ने कहा कि चड्ढा द्वारा सदन में पेश किए गए एक प्रस्ताव में उनकी सहमति के बिना उनका नाम शामिल किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले दिनों, राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक पर बोलते हुए कहा था, "दो सदस्य (बीजद सांसद सस्मित पात्रा और भाजपा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी) कह रहे हैं कि उन्होंने आप सांसद राघव चड्ढा द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव (चयन समिति का हिस्सा बनने के लिए) पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। अब यह जांच का विषय है कि प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कैसे किए गए।"

इसके बाद दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चड्ढा ने कहा था, ''मैं भाजपा नेताओं को वह कागज लाने की चुनौती देता हूं जिस पर फर्जी हस्ताक्षर किए गए थे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad