Advertisement

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र शुरू, इकॉनोमिक सर्वे सदन में प्रस्तुत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र के पहले भाग का आगाज हो गया है। राष्ट्रपति...
राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र शुरू, इकॉनोमिक सर्वे सदन में प्रस्तुत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र के पहले भाग का आगाज हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेंट्रल हॉल में संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए  सभी देशवासियों को त्योहारों और गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सामाजिक और आर्थिक परिस्थिति को मजबूत करने का काम कर रही है।

राष्ट्रपति ने कहा कि शौचालयों को बनाकर सरकार लोगों की मदद कर रही है, 2019 तक स्वच्छ भारत बनाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए सरकार तत्पर है। कोविंद ने कहा कि सरकार ने संसद में तीन तलाक बिल पेश किया, जल्द ही इसे कानून भी बनाया जाएगा। देश में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का दायरा बढ़ रहा है। 640 जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की योजना चल रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार का जोर किसानों की आय को दोगुना करने का है. दाल के उत्पादन में 38 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज हुई है। जनधन योजना के तहत करीब 31 करोड़ बैंक खाते खोल दिए गए हैं। अटल पेंशन योजना के तहत 80 लाख वरिष्ठ नागरिक की सेवा की जा रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की, अब किसानों के लिए बीमा करवाना आसान किया। 2.5 लाख गांवों को डिजिटल बनाया जा रहा है। 2019 तक हर गांव को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य है। सौभाग्य योजना से 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाई है।

राष्ट्रपति ने कहा कि तुष्टिकरण नहीं सशक्तिकरण के तहत अल्पसंख्यकों के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। प्रधानमंत्री जन औषधि’ केन्द्रों के माध्यम से गरीबों को 800 तरह की दवाइयां सस्ती दरों पर दी जा रही हैं. इन केन्द्रों की संख्या 3,000 के पार पहुंच चुकी है। सरकार द्वारा उत्तर-पूर्व में संपर्क मार्ग बढ़ाने पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है। पिछले वर्ष देश के सबसे लंबे नदी पुल, ढोला-सादिया, को भी राष्ट्र को समर्पित किया गया है। पर्यावरण की रक्षा के साथ ही देश में प्रतिवर्ष 10,000 करोड़ यूनिट बिजली की बचत भी हो रही है। पिछले तीन वर्षों में सौर ऊर्जा के उत्पादन में 7 गुना वृद्धि हुई है। रेलवे में क्षमता विकास और आधुनिकीकरण के लिए निवेश में निरंतर बढ़ोतरी की जा रही है। मेरी सरकार विश्वस्तरीय रेल सेवाओं के लिए वचनबद्ध है। सरकार के राजनयिक प्रयासों के कारण, विश्व में भारत को नया सम्मान मिला है।

बता दे कि इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सरकार इकॉनोमिक सर्वे भी प्रस्तुत करेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली एक फरवरी 2018 को बजट पेश करेंगे। यह जीएसटी लागू होने के बाद पहला तथा 2019 के आम चुनाव से पहले राजग सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा। 

इससे पहले रविवार को केंद्र सरकार ने संसद में ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई। कांग्रेस सहित लगभग सभी विपक्षा पार्टियां इसमें शामिल हुईं। बैठक के बाद संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार इस सत्र में तीन तलाक विधेयक पास कराने की हर संभव प्रयास करेगी। आम राय बनाने के लिए सभी पार्टी के नेताओं से बात करेंगे।

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी नेताओं से बजट सत्र को सफल बनाने की अपील की है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad