Advertisement

केरल के वायनाड में भूस्खलन से तबाही, राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा- 'हरसंभव मदद दी जाए'

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को सदन में केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन का मुद्दा...
केरल के वायनाड में भूस्खलन से तबाही, राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा- 'हरसंभव मदद दी जाए'

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को सदन में केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन का मुद्दा उठाया, जिसमें 70 से अधिक लोग मारे गए हैं, और मांग की कि केंद्र प्रभावित लोगों के बचाव और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता दे।

शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए, गांधी ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए मुआवजा बढ़ाने और महत्वपूर्ण परिवहन और संचार लाइनों की बहाली की भी मांग की।

जैसे ही कांग्रेस सदस्यों ने सरकार से जवाब मांगा, संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और राहत प्रयासों के समन्वय के लिए केरल से एक राज्य मंत्री को भी भेजा है।

राहुल ने कहा, "आज सुबह, वायनाड कई विनाशकारी भूस्खलनों की चपेट में आ गया। 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। मुंडक्कई गांव कट गया है और त्रासदी के पैमाने के कारण जानमाल के विनाशकारी नुकसान और व्यापक क्षति का आकलन अभी तक नहीं किया जा सका है।" 

लोकसभा में वायनाड से प्रतिनिधि रहे कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केरल के मुख्यमंत्री से बात की है।

उन्होंने कहा, "मैं केंद्र सरकार से बचाव और चिकित्सा देखभाल के लिए हर संभव सहायता देने, मृत लोगों को तत्काल मुआवजा जारी करने और यह देखने का अनुरोध करता हूं कि क्या मुआवजा बढ़ाया जा सकता है, महत्वपूर्ण परिवहन और संचार लाइनों को बहाल किया जाए, जल्द से जल्द राहत स्थापित की जाए और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए एक रोडमैप तैयार करें।"

विपक्ष के नेता ने सरकार से भूस्खलन संभावित क्षेत्रों का नक्शा तैयार करने और शमन उपाय करने तथा पश्चिमी घाट के पारिस्थितिक रूप से नाजुक क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाओं की बढ़ती आवृत्ति को संबोधित करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने को भी कहा।

जैसे ही कांग्रेस सदस्यों ने नारे लगाने की कोशिश की और इस मुद्दे पर सरकार से जवाब की मांग की, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें फटकार लगाई और उनसे प्राकृतिक आपदा के मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करने का आग्रह किया।

रिजिजू ने कहा कि कोई भी प्राकृतिक आपदा हर किसी के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा, "प्राकृतिक आपदा न केवल केरल के लिए, बल्कि सभी के लिए चिंता का विषय है। आज सुबह-सुबह, प्रधान मंत्री ने केरल से एक राज्य मंत्री को राज्य में भेजा है। प्रधान मंत्री पहले ही केरल के मुख्यमंत्री से बात कर चुके हैं।"

रिजिजू ने कहा कि वायनाड में राहत और बचाव अभियान पहले से ही चल रहा है और वह अधिक जानकारी इकट्ठा करने के बाद सदन के साथ अपडेट साझा करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad