Advertisement

मिमिक्री विवाद: उपराष्ट्रपति के अपमान से भड़के किसान, धनखड़ ने सदन में कांग्रेस को दिया ये जवाब

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने के मामले ने अब गंभीर रूप...
मिमिक्री विवाद: उपराष्ट्रपति के अपमान से भड़के किसान, धनखड़ ने सदन में कांग्रेस को दिया ये जवाब

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने के मामले ने अब गंभीर रूप ले लिया है। राज्यसभा के सभापति के समर्थन में किसान और जाट नेता सड़कों पर उतर आए हैं और विपक्षी सांसदों के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कल्याण बनर्जी, राहुल गांधी और घटना के दौरान मौके पर मौजूद अन्य सांसदों से माफी मांगी। वहीं, राज्यसभा में दिग्विजय सिंह सहित अन्य सदस्यों को संबोधित करते हुए धनखड़ ने पुनः अपमान की बात दोहराई। 

बुधवार को उन्होंने सदन की अध्यक्षता करते हुए कहा, "मुझे इस मामले में कांग्रेस की चुप्पी खल रही है। मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं उनकी चुप्पी खल रही है।" जगदीप धनखड़ ने दिग्विजय सिंह को संबोधित करते हुए कहा, "आप कहते हैं कि 138 साल पुरानी पार्टी है। आपको सब पता है क्या हो रहा है। आपको अंदाजा होना चाहिए कि यह कितनी बड़ी बात है कि अपमान का कोई व्यक्ति वीडियो बनाकर आनंद लेता है।"

उन्होंने कहा, "जगदीप धनखड़ की कितनी बेइज्जती करो, मुझे उसकी परवाह नहीं है। मुझे अपनी कोई परवाह नहीं, लेकिन भारत के उपराष्ट्रपति की, किसान समाज की और मेरे वर्ग की बेइज्जती न करें। मैं पूरी आहुति दे दूंगा हवन में। कोई मेरी बेइज्जती करता है तो मैं स्वीकार करूंगा, लेकिन पद की गरिमा को बनाए रखना मेरा काम है। मैं यह बर्दाश्त नहीं करूंगा कि मैं अपने पद की गरिमा की रक्षा नहीं कर सका, इस सदन की गरिमा की रक्षा करना मेरा कर्तव्य है।"

भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के समर्थन में जाट समुदाय ने विरोध प्रदर्शन किया। महिपालपुर के खाप प्रधान जगदीप सहरावत ने कहा, ''यह सिर्फ देश के उपराष्ट्रपति का ही नहीं, बल्कि सभी किसानों का अपमान है। विपक्षी नेताओं का यह व्यवहार बिल्कुल असंसदीय है। हम उन सभी से माफी की मांग करते हैं। भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो... हमें उम्मीद है कि यह विरोध क्रांति का रूप नहीं लेगा।''

जाट समुदाय के सदस्य सुखचैन सिंह ने कहा, "जब से वीडियो वायरल हुआ (टीएमसी सांसद द्वारा उपराष्ट्रपति धनखड़ की नकल करने का) तो हमने देखा कि कैसे एक किसान परिवार में पैदा होने के कारण, हमारे उपराष्ट्रपति का टीएमसी सांसद और उनके आसपास के सांसदों द्वारा मजाक उड़ाया गया था। शो का आनंद ले रहे थे। ये हमारे देश के किसानों का अपमान है। हम उस वंश से हैं जो सात पीढ़ियों तक अपने दुश्मनों को नहीं भूलता और अगर इन सभी ने माफी नहीं मांगी तो हम बदला जरूर लेंगे।"

पालम 360 खाप प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी ने कहा, ''यह बैठक इसलिए बुलाई गई है ताकि या तो टीएमसी सांसद (कल्याण बनर्जी) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और भारत भर के लाखों किसानों से माफी मांगें, या हम आज ही एक बड़ी बैठक बुलाएंगे और टीएमसी के खिलाफ विरोध करेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी के बारे में बात करते हैं, क्योंकि पूरी स्थिति के प्रति उनका दृष्टिकोण बहुत ही गैर-पेशेवर और हास्यास्पद था।।हमारी एकमात्र मांग यह है कि हम एक किसान परिवार का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। "

गौरतलब है कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी द्वारा धनखड़ का उपहास करने के बाद मंगलवार को राजनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बनर्जी के प्रदर्शन का वीडियो बनाते देखा गया, जो धनखड़ के आगे झुककर चलने के तरीके की नकल करते दिखे और उन्होंने रीढ़ की हड्डी होने का हवाला दिया। धनखड़ ने राज्यसभा में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा था कि वह व्यक्तिगत रूप से आहत हैं क्योंकि उनकी किसान और जाट पृष्ठभूमि को निशाना बनाया गया है।

उन्होंने राज्यसभा में कहा, "कल्पना कीजिए कि मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी जब आपके वरिष्ठ नेता सभापति की संस्था का मजाक उड़ाते हुए एक संसद सदस्य की वीडियोग्राफी करेंगे।" इस मामले के बाद से ही भाजपा और उनके सहयोगी दल विपक्षी सांसदों की आलोचना कर रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad