Advertisement

मोदी सरकार के खिलाफ आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप, सांसदों की बुलाई बैठक

विपक्षी दल बुधवार को यानी आज लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा। लोकसभा में...
मोदी सरकार के खिलाफ आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएगा विपक्ष, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप, सांसदों की बुलाई बैठक

विपक्षी दल बुधवार को यानी आज लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा। लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई मणिपुर मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। इससे पहले कांग्रेस ने बुधवार को सुबह 10.30 बजे पार्टी के संसदीय कार्यालय में अपने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई। कांग्रेस ने अपने लोकसभा सांसदों को आज संसद में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप भी जारी किया है। इस बीच अविश्वास प्रस्ताव को लेकर तमाम नेताओं की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं। लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मनिकम टैगोर ने कहा कि हमें लगता है, इस आखिरी हथियार (अविश्वास प्रस्ताव ) का उपयोग करना हमारा कर्तव्य है।

आज लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मनिकम टैगोर ने कहा, "INDIA गठबंधन एक साथ है, INDIA गठबंधन ने इस विचार का प्रस्ताव दिया है और कल यह निर्णय लिया गया था। आज, कांग्रेस पार्टी के नेता इसे आगे बढ़ा रहे हैं। हम श्री मोदी के अहंकार को तोड़ना चाहते थे। वह एक अहंकारी व्यक्ति के रूप में व्यवहार कर रहे हैं- संसद में नहीं आना और मणिपुर पर बयान नहीं देना... हमें लगता है कि इस आखिरी हथियार का उपयोग करना हमारा कर्तव्य है।"

विपक्ष द्वारा आज लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने पर आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा, "भारत के संसदीय इतिहास में कई बार, संसद के भीतर बहस, संवाद और चर्चा के महत्वपूर्ण साधनों का प्रयोग किया जाता है। उन साधनों के परिणाम की परवाह किए बिना और प्रस्तावों का प्रयोग किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर लंबी अवधि की चर्चा के एकमात्र उद्देश्य से किया जाता है जिसके बाद भारत के प्रधानमंत्री को संसद में आने और लोगों और लोकसभा के सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों का जवाब देने के लिए मजबूर किया जाता है। मुझे लगता है कि ये संसदीय उपकरण वास्तव में भारत के लोकतंत्र को मजबूत करते हैं और सरकार पर लोकसभा में आने और सवालों के जवाब देने के लिए दबाव बनाने के लिए इसका बार-बार प्रयोग किया जाना चाहिए..."

बता दें कि विपक्षी दलों ने आज लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को बताया कि विपक्षी दल कल (बुधवार) सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। मालूम हो कि मणिपुर मुद्दे को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है।

दरअसल, विपक्ष लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में मणिपुर की स्थिति पर विस्तृत से चर्चा की मांग कर रहा है। साथ ही विपक्ष की मांग है कि मणिपुर मुद्दें पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद बयान दें। विपक्ष की मांग पर दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा देखा गया है और बार-बार स्थगित करना पड़ा। वहीं, सरकार का कहना है कि वह मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए अनुकूल माहौल बनाएं।

बता दें कि पक्ष और विपक्ष के बीच मणिपुर को लेकर चर्चा पर लगातार पलटवार जारी है। एक तरफ बीजेपी विपक्ष पर आरोप लगा रही है कि वो चर्चा नहीं करना चाहते तो दूसरी ओर बाकि विपक्षी पार्टियां भाजपा पर आरोप लगा रहे है कि बीजेपी जवाब देने से बच रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad