Advertisement

सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से की माफी की मांग, जानें क्या बताया कारण

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ भाजपा सांसद घनश्याम तिवारी की टिप्पणी पर तीखी नोकझोंक के...
सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से की माफी की मांग, जानें क्या बताया कारण

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ भाजपा सांसद घनश्याम तिवारी की टिप्पणी पर तीखी नोकझोंक के बाद समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने शुक्रवार को उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से माफी की मांग की। 

उन्होंने कहा, "मैंने अध्यक्ष द्वारा इस्तेमाल किए गए लहजे पर आपत्ति जताई। हम स्कूली बच्चे नहीं हैं। हममें से कुछ वरिष्ठ नागरिक हैं। मैं लहजे से परेशान थी और खासकर जब विपक्ष के नेता बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने माइक बंद कर दिया।"

समाजवादी पार्टी की सांसद ने कहा, "आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आपको विपक्ष के नेता को बोलने की अनुमति देनी होगी...मेरा मतलब है कि हर बार असंसदीय शब्दों का उपयोग करना जो मैं आप सभी के सामने नहीं कहना चाहता। वह उपद्रव, 'बुद्धिहीन' जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने कहा कि आप एक सेलिब्रिटी हो सकते हैं, मुझे परवाह नहीं है. मैं उनसे परवाह करने के लिए नहीं कह रही हूं। मैं कह रही हूं कि मैं संसद का सदस्य हूं. यह मेरा पांचवां कार्यकाल है. मुझे पता है कि मैं क्या कह रही हूं। जिस तरह से आजकल संसद में बातें कही जा रही हैं, ऐसा पहले कभी किसी ने नहीं बोला। मैं माफी चाहती हूं।"

बच्चन के साथ सोनिया गांधी सहित कई अन्य महिला सांसद भी थीं। महिला सांसदों ने राज्यसभा अध्यक्ष के खिलाफ दावों का समर्थन किया। शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "वह (समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन) खुद उपराष्ट्रपति से कहीं अधिक अनुभव के साथ आती हैं। वह संसद सदस्य का अनादर नहीं कर सकते।"

टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा, "वह (सपा सांसद जया बच्चन) यहां एक सेलिब्रिटी के रूप में नहीं आई हैं। वह यहां एक निर्वाचित संसद सदस्य के रूप में आई हैं।"

विपक्ष के राज्यसभा सांसदों ने बीजेपी सांसद घनश्याम तिवारी की एलओपी के बारे में की गई टिप्पणी को सदन से बाहर करने की मांग की तो एसपी सांसद जया बच्चन ने सभापति जगदीप धनखड़ की टिप्पणी के लहजे को लेकर टिप्पणी की. सभापति ने जया बच्चन की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि वह स्कूली शिक्षा नहीं चाहते हैं और वह किसी स्क्रिप्ट पर नहीं चलते हैं और उनकी अपनी स्क्रिप्ट है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया। जैसे ही विपक्षी सांसद बाहर चले गए, सभापति ने भारत छोड़ो आंदोलन की सालगिरह का जिक्र किया और कहा कि विपक्ष। संसद छोड़ रहे थे, उनका कर्तव्य। नेता सदन जेपी नड्डा ने कहा कि विपक्ष का जो आचरण था, वह अनुचित एवं निंदनीय था। उन्होंने सदन में विपक्ष के आचरण पर निंदा प्रस्ताव पेश किया।

इससे पहले 2 अगस्त को समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन के 'जया अमिताभ बच्चन' के रूप में अपना परिचय देने पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की ओर से हार्दिक प्रतिक्रिया आई थी। यह घटना तब घटी जब बच्चन ने पहले एक सत्र के दौरान अपने पति के नाम से संबोधित किये जाने पर असहजता व्यक्त की थी।

इस अप्रत्याशित मोड़ के कारण धनखड़ जोर से हंसने लगे, जिस पर कांग्रेस के जयराम रमेश और आम आदमी पार्टी (आप) के राघव चड्ढा सहित कई अन्य सांसदों ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

इस चंचल क्षण में बच्चन और धनखड़ के बीच एक संक्षिप्त लेकिन विनोदी बातचीत हुई। बच्चन ने मजाक में कहा, "क्या आपको आज लंच ब्रेक मिला? नहीं? यही कारण है कि आप बार-बार जयराम जी का नाम ले रहे हैं। उनका नाम लिए बिना आपका खाना नहीं पचता।" 

धनखड़ ने जवाब देते हुए कहा, "मैं आपको बताऊंगा। मैंने आज दोपहर के भोजन का अवकाश नहीं लिया लेकिन मैंने जयराम जी के साथ दोपहर का भोजन किया। मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि यह पहली बार हो सकता है कि मैं आपका और अमिताभ जी दोनों का प्रशंसक हूं।"

यह हल्का-फुल्का आदान-प्रदान उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा "जया अमिताभ बच्चन" कहे जाने पर बच्चन की पिछली आपत्ति के मद्देनजर आया है।

29 जुलाई को, बच्चन ने दृढ़ता से कहा, "सर, केवल जया बच्चन ही काफी होतीं, जो महिलाओं की पहचान केवल उनके पति के नाम से होने के बारे में उनकी चिंता को उजागर करतीं।"

उस सत्र के दौरान, बच्चन ने अपना असंतोष व्यक्त करते हुए कहा, "यह कुछ नया है, कि महिलाएं अपने पतियों के नाम से पहचानी जाएंगी जैसे उनका अपना कोई अस्तित्व या उपलब्धि नहीं है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad