Advertisement

मानसून सत्र: मणिपुर को लेकर दोनों सदनों में आज भी हंगामे के आसार! काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचेंगे विपक्षी नेता

लोकसभा और राज्यसभा में 20 जुलाई से चल रहा मानसून सत्र अब तक हंगामे की भेंट चढ़ता आया है। वहीं आज भी दोनों...
मानसून सत्र: मणिपुर को लेकर दोनों सदनों में आज भी हंगामे के आसार! काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचेंगे विपक्षी नेता

लोकसभा और राज्यसभा में 20 जुलाई से चल रहा मानसून सत्र अब तक हंगामे की भेंट चढ़ता आया है। वहीं आज भी दोनों सदनों में हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं। विपक्ष ने अविश्वस प्रस्ताव पर आज ही चर्चा करने का फैसला किया है। हालांकि चर्चा की तारीख लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करने के बाद तय किया जाएगा। बीते बुधवार को विपक्ष ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे स्पीकर ओम बिरला ने मंजूरी दे दी थी। विपक्षी दल आज ही अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की मांग करेंगे, जिसके चलते सदन में हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं।  

वहीं, विपक्षी सांसदों ने ऐलान किया है कि गुरुवार को वे मणिपुर के मुद्दे पर विरोध जताने के लिए सदन में काले कपड़े पहनकर आएंगे। साथ ही, कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सदस्यों को 27 जुलाई और आम आदमी पार्टी ने अपने सांसदों को 27 और 28 जुलाई को संसद में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमारी मांग थी कि प्रधानमंत्री खुद आकर बोले। पता नहीं क्यों प्रधानमंत्री नहीं बोल रहे हैं। हमें मजबूरन अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। ये हमारी मजबूरी है। हम जानते हैं कि इससे सरकार नहीं गिरेगी, पर हमारे पास कोई चारा नहीं है। देश के प्रधानमंत्री देश के सामने आकर मणिपुर पर कोई वार्ता करें।

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज टीम I.N.D.I.A. के विरोध प्रदर्शन का चौथा दिन है और हम मांग कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए...मणिपुर जल रहा है और लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी I.N.D.I.A. की तुलना आतंकवादी समूहों से कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वह 2024 में सत्ता में आएंगे। उन्हें कम से कम कुछ संवेदनशीलता दिखानी चाहिए।

संसद में चल रहे गतिरोध पर सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि कोई विरोध प्रदर्शन नहीं होगा...हर कोई काले कपड़े पहनेगा या अपनी बांह पर काला कपड़ा बांधेगा...हम चिंतित हैं क्योंकि मणिपुर की सीमा म्यांमार से लगती है, जहां सैन्य शासन है और आतंकवादियों को पनाह देता है।

विपक्ष के चर्चा की मांग को लेकर हम तैयार हैं: बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार

मणिपुर मुद्दे पर संसद में हंगामे और विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार ने कहा, ”वे चर्चा की मांग कर रहे हैं और हम तैयार हैं। गृह मंत्री ने कहा है कि चर्चा तब तक चल सकती है जब तक वे (विपक्ष) ) चाहते हैं। वे क्यों चाहते हैं कि पीएम पहले बोलें? पीएम पहले ही संसद के बाहर बोल चुके हैं, जब जरूरी होगा तब वह अंदर बोलेंगे। वह चर्चा के बाद बोल सकते हैं, लेकिन वे हंगामा कर रहे हैं।”

जदयू ने संसद के मानसून सत्र के पार्टी के राज्यसभा सांसदों को दिल्ली में सेवाओं पर केंद्र के विधेयक के खिलाफ मतदान करने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश को भी व्हिप दिया गया है। उपसभापति कार्यालय ने एएनआई से कार्यकाल का पहला व्हिप मिलने की पुष्टि की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad