Advertisement

जयपुर के एक इलाके में घरों पर लगे विवादित पोस्टर, कहा ‘गैर हिंदुओं’ को नहीं बेचें संपत्ति

जयपुर के भट्टा बस्ती थाना क्षेत्र के शिवाजी नगर के कुछ घरों पर बुधवार को पोस्टर लगे दिखाई दिये, जिसमें...
जयपुर के एक इलाके में घरों पर लगे विवादित पोस्टर, कहा ‘गैर हिंदुओं’ को नहीं बेचें संपत्ति

जयपुर के भट्टा बस्ती थाना क्षेत्र के शिवाजी नगर के कुछ घरों पर बुधवार को पोस्टर लगे दिखाई दिये, जिसमें कहा गया है कि ‘गैर-हिंदुओं’ को घर नहीं बेचे जाने चाहिए। इन पोस्टरों में हिंदू समुदाय के लोगों से पलायन रोकने की भी अपील की गई है।

कुछ स्थानीय लोगों ने एक टीवी चैनल को बताया कि उन्होंने अपनी मर्जी से अपने घरों पर पोस्टर चिपकाए हैं ताकि अपने इलाके के लोगों से गैर-हिंदू लोगों को अपना घर न बेचने की अपील की जा सके।

संपर्क करने पर, भट्टा बस्ती थानाधिकारी कैलाश ने पोस्टर लगाये जाने की पुष्टि की और कहा कि लोगों ने अपने घरों पर पोस्टर चिपकाये हैं और इस बारे में अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है। सर्व हिंदू समाज के नाम से लगाये गये सभी पोस्टर में हिंदी में लिखा है, “सनातनियों से अपील, पलायन को रोकें। सभी सनातन भाइयों बहनों से निवेदन है कि अपना मकान गैर-हिंदुओं को ना बेचें।’’

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि इलाके का माहौल उनके लिए प्रतिकूल होता जा रहा है क्योंकि जो लोग आकर मकान खरीद कर उनमें रहने लगे हैं, उनमें से कई लोग उपद्रव मचा रहे हैं, जिससे महिलाओं और लड़कियों को परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि उनकी गलियों में बदमाश घूमते रहते हैं और युवकों की टोली जमा हो जाती है और जब स्थानीय लोग विरोध करते हैं तो वे झगड़ा करने लगते हैं।

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, ‘‘इस स्थिति के कारण, हमने अपने घरों के बाहर पोस्टर चिपकाने का फैसला किया, जिसमें लोगों से अपील की गई कि वे अपने घर गैर-हिंदू को न बेचें। प्रॉपर्टी के दलाल अक्सर हमारे पास आते हैं और पूछते हैं कि क्या हम अपना घर बेचने में रुचि रखते हैं। कई घर बाहरी लोगों को बेच दिए गए हैं और हमारे इलाके में माहौल खराब हो गया है।”

थानाधिकारी ने बताया कि जब भी उपद्रव की कोई शिकायत मिलती है तो पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाती है। उन्होंने बताया कि “संपत्ति बेचना और खरीदना व्यक्तिगत मामला है। ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जिसमें कोई विवाद हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad