Advertisement

आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली में 200 'संकल्प सभा' बैठकें करेगी आयोजित, पार्टी कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे के समझौते के तहत लड़ रही है चुनाव

आम आदमी पार्टी दिल्ली के चार लोकसभा क्षेत्रों में 200 "संकल्प सभा" बैठकें करेगी। पार्टी नेता गोपाल राय ने...
आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली में 200 'संकल्प सभा' बैठकें करेगी आयोजित, पार्टी कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे के समझौते के तहत लड़ रही है चुनाव

आम आदमी पार्टी दिल्ली के चार लोकसभा क्षेत्रों में 200 "संकल्प सभा" बैठकें करेगी। पार्टी नेता गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि वह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ लोगों का समर्थन मांगने के लिए कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे के समझौते के तहत चुनाव लड़ रही है।

उन्होंने यहां एक प्रेस वार्ता में बताया कि चार लोकसभा सीटों के तहत 40 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाली बैठकों में आप के वरिष्ठ नेता और मंत्री शामिल होंगे। राय और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह 40 विधानसभा क्षेत्रों में "संकल्प सभा" बैठकों में हिस्सा लेंगे। राय पहली बैठक पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के तहत विश्वास नगर विधानसभा क्षेत्र में करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल इन बैठकों में शामिल होंगी, राय ने कहा कि केवल पार्टी नेता ही 'संकल्प सभा' की बैठकें करेंगे। राय ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के बजाय चुनाव प्रबंधन महत्वपूर्ण है और दावा किया कि घर-घर चल रहे 'जेल का जवाब, वोट से' अभियान के तहत तीन लाख परिवारों में से अधिकांश ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके साथ जेल में किया गया व्यवहार गलत था।

केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया है। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी और न्यायिक रिमांड के खिलाफ समर्थन बढ़ाने के लिए AAP द्वारा शुरू किए गए 'जेल का जवाब, वोट से' अभियान का पहला चरण 25 अप्रैल को समाप्त होगा। पार्टी केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ समर्थन बढ़ाने के लिए 'संकल्प सभा' बैठकें आयोजित करेगी।

राय ने कहा, "प्रत्येक बैठक के बाद, लोग 25 मई के लोकसभा चुनावों में वोट के साथ केजरीवाल के कारावास का जवाब देने का संकल्प लेते हैं। हमारा लक्ष्य एक लाख लोगों को तैयार करना है जो शहर में घरों का दौरा करेंगे और पार्टी के लिए समर्थन मांगेंगे।" उन्होंने कहा कि 9 अप्रैल को शुरू किए गए 'जेल का जवाब, वोट से' अभियान के तहत, पार्टी स्वयंसेवकों की 2,000 से अधिक टीमों ने चार लोकसभा क्षेत्रों में तीन लाख घरों का दौरा किया। उन्होंने कहा, इन टीमों ने प्रतिदिन औसतन 50,000 से 60,000 घरों को कवर किया।

उन्होंने दावा किया, "संपर्क करने वाले लगभग 90 प्रतिशत लोगों का मानना था कि केजरीवाल की गिरफ्तारी गलत थी। साथ ही, पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट देने वाले कई लोगों ने कहा कि वे केजरीवाल की गिरफ्तारी से नाराज थे और इस बार उस पार्टी को वोट नहीं देंगे।" अभियान के दौरान मिले फीडबैक को पत्रकारों के साथ साझा करते हुए राय ने दावा किया कि लोग भाजपा के इस आरोप पर भी विश्वास नहीं करते कि केजरीवाल को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा, उनका मानना है कि उनकी गिरफ्तारी राजनीतिक प्रकृति की थी।

उन्होंने कहा, ''केजरीवाल के साथ लोगों का भावनात्मक जुड़ाव बढ़ा है और जिन लोगों ने विधानसभा चुनाव में आप को वोट दिया था, उन्होंने कहा कि यह उनके वोट का अपमान था।'' उन्होंने कहा कि लोगों की धारणा में 'गुणात्मक बदलाव' आया है। चुनाव नतीजों में दिखेगा. राय ने कहा कि 'संकल्प सभा' की बैठकें 23 मई को समाप्त होंगी और कहा कि कांग्रेस जिन तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उसके लिए अपनी अभियान योजना तैयार करने के बाद पार्टी को चुनाव के लिए जो भी सहयोग चाहिए, आप उसे देगी। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। दिल्ली में 25 मई को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad