Advertisement

ईवीएम के खिलाफ चुनाव आयोग पर आप का प्रदर्शन

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ छेड़छाड़ को लेकर उठा विवाद बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली विधान सभा के अंदर ईवीएम से हैकिंग का डेमो दिखा चुकी आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता आज सड़क पर उतर आए। चुनाव आयोग के सामने पार्टी के दिल्ली के नए संयोजक बनाए गए गोपाल राय के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच, चुनाव आयोग ने 12 मई को राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सात राष्ट्रीय और 49 राज्य स्तरीय पार्टियों को बुलाया गया है।
ईवीएम के खिलाफ चुनाव आयोग पर आप का प्रदर्शन

दिल्ली के अशोका रोड स्थित चुनाव आयोग के कार्यालय के सामने आप कार्यकर्ता ईवीएम में गड़बड़ी और वोटों की चोरी, लोकतंत्र की हत्या बंद करो की नारेबाजी कर रहे हैं। इस मौके पर गोपाल राय ने कहा कि चुनाव आयोग हमें अपनी मशीने दें, हमारे इंजीनियर इसे हैक करके दिखाएंगे। उन्‍होंने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की भी की।

 आप कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए बंद किए दो मेट्रो स्टेशन

आप कार्यकर्ताओं को चुनाव आयोग पहुंचने से रोकने के लिए पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा पुलिस ने पटेल चौक और आसपास की सभी सड़कें सील कर दी हैं। इसके बावजूद काफी संख्या में आप कार्यकर्ता यहां जुटने में सफल हो गए हैं। आम आदमी पार्टी का आरोप है कि ईवीएम के साथ इस तरह से छेड़छाड़ की गई है जिससे दूसरी पार्टियों को डाले गए वोट भी भाजपा के खाते में चले जाते हैं। इस प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम भी कर दिया है।

चुनाव आयोग नकार चुका है आरोप

मालूम हो कि आम आदमी पार्टी विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर सदन में ईवीएम जैसी दिखने वाली मशीन को हैक करने का डेमो दिखा चुकी है। लेकिन चुनाव आयोग ऐसे आरोपों को नकार चुका है। आयोग का कहना है कि उसके ईवीएम को कोई हैक नहीं कर सकता। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी समेत 16 पार्टियों ने ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की थी। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।

 उत्तराखंड में हाईकोर्ट दे चुका है ईवीएम सील करने के आदेश

27 अप्रैल को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने देहरादून जिले की विकासनगर विधानसभा की सभी ईवीएम सील कर ज्‍यूडिशियल कस्‍टडी में रखने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने इस मामले में चुनाव आयोग, राज्य चुनाव आयोग, प्रमुख सचिव और चुनाव जीतने वाले भाजपा प्रत्याशी को नोटिस भेज कर इन्हें 6 हफ्ते में जवाब देने को कहा है। विकासनगर विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार नवप्रभात की याचिका पर हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया। 11 मार्च को आए विधानसभा चुनाव परिणाम के अनुसार विकासनगर विधानसभ सीट पर भाजपा के मुन्ना सिंह चौहान ने कांग्रेस उम्मीदवार नवप्रभात को हरा दिया था मुन्ना सिंह चौहान ने नवप्रभात पर 6418 वोटों से जीत दर्ज की थी। इसके बाद नवप्रभात ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad