Advertisement

लोकसभा चुनाव हारने के बाद अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा राज्यसभा चुनाव में उतरीं, नाराजगी को लेकर छगन भुजबल ने कही ये बात

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा ने गुरुवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए...
लोकसभा चुनाव हारने के बाद अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा राज्यसभा चुनाव में उतरीं, नाराजगी को लेकर छगन भुजबल ने कही ये बात

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा ने गुरुवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए एनसीपी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे कुछ दिन पहले ही वह बारामती से लोकसभा चुनाव हार गई थीं।

संयोग से, एनसीपी के नेताओं को छोड़कर, सत्तारूढ़ महायुति में अजीत पवार के नेतृत्व वाली पार्टी के सहयोगी दलों - भाजपा और शिवसेना - का कोई भी राजनेता उस समय मौजूद नहीं था, जब सुनेत्रा पवार ने दक्षिण मुंबई के विधान भवन में अपना नामांकन दाखिल किया।

राज्यसभा सदस्य प्रफुल्ल पटेल, महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सुनील तटकरे और विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल जैसे वरिष्ठ एनसीपी नेता नामांकन दाखिल करने के समय मौजूद थे। भुजबल ने कहा कि हालांकि वह राज्यसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, लेकिन वह सुनेत्रा पवार के नामांकन से नाराज नहीं हैं, जिसे उन्होंने पार्टी का "सामूहिक निर्णय" बताया।

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में, सुनेत्रा पवार पुणे जिले के बारामती निर्वाचन क्षेत्र से हार गईं, जहाँ उनकी भाभी सुप्रिया सुले, जो एनसीपी (एसपी) अध्यक्ष शरद पवार की बेटी हैं, ने लगातार चौथी बार जीत दर्ज की। भुजबल ने कहा, "एनसीपी ने सुनेत्रा पवार को राज्यसभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है। मैं भी चुनाव लड़ने के लिए उत्सुक था, लेकिन बुधवार शाम को एक बैठक के दौरान पार्टी नेताओं ने उनके नाम को अंतिम रूप दिया।"

राज्यसभा सचिवालय ने उच्च सदन में दस रिक्तियों को अधिसूचित किया है - असम, बिहार और महाराष्ट्र में दो-दो और हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा में एक-एक। ये सीटें हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों में मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं। राज्यसभा के सांसदों का चुनाव राज्यों के विधायकों द्वारा किया जाता है।

महाराष्ट्र में राज्यसभा की रिक्तियां दो मौजूदा सदस्यों - पीयूष गोयल और उदयनराजे भोंसले (दोनों भाजपा से) के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद हुई हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या प्रमुख पद एक ही परिवार को दिए जा रहे हैं, भुजबल ने कहा कि अजीत पवार ने सुनेत्रा पवार के नामांकन का फैसला नहीं किया है।

भुजबल ने कहा, "सुनेत्रा पवार को मैदान में उतारने का फैसला पार्टी के कोर ग्रुप ने लिया था। यह अकेले उनके (अजित पवार) द्वारा तय नहीं किया गया था। यह सामूहिक निर्णय था।" यह पूछे जाने पर कि क्या वह राज्यसभा चुनाव में मैदान में नहीं उतारे जाने से निराश हैं, कैबिनेट मंत्री ने जवाब दिया, "क्या आप इसे मेरे चेहरे पर देख सकते हैं? मैंने सामूहिक निर्णय लेने का सम्मान करना सीखा है और पिछले 57 वर्षों से ऐसा कर रहा हूं। चाहे वह शिवसेना हो या एनसीपी, निर्णय लोगों के साथ चर्चा के बाद लिए जाते हैं न कि किसी एक व्यक्ति की इच्छा के अनुसार।"

76 वर्षीय राजनेता शिवसेना और कांग्रेस में रहे हैं और जून 1999 में शरद पवार द्वारा पार्टी बनाने पर एनसीपी में शामिल हो गए थे। एनसीपी में तब विभाजन हुआ जब अजीत पवार और भुजबल सहित आठ अन्य विधायक जुलाई 2023 में मंत्री के रूप में शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल हो गए। इससे पहले, एक प्रमुख ओबीसी नेता भुजबल नासिक से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली एनसीपी की गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने इस निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार खड़ा किया। उत्तर महाराष्ट्र की सीट पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) ने जीती। एनसीपी, बीजेपी और शिवसेना सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad