Advertisement

अरविंद केजरीवाल अगले महीने कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मप्र में आप का फूंकेंगे बिगुल; इन राज्यों में साल के अंत में होने हैं चुनाव

आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले महीने कर्नाटक, छत्तीसगढ़,...
अरविंद केजरीवाल अगले महीने कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मप्र में आप का फूंकेंगे बिगुल; इन राज्यों में साल के अंत में होने हैं चुनाव

आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले महीने कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे और इन राज्यों में अपनी पार्टी की शुरुआत करेंगे जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल 4 मार्च को कर्नाटक में अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। दक्षिणी राज्य में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा शासित है। अप्रैल-मई में आयोजित किया गया।

केजरीवाल छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे और 5 मार्च को कांग्रेस शासित राज्य में आप का चुनावी बिगुल फूंकेंगे। सूत्रों ने कहा कि वह 13 मार्च को कांग्रेस शासित राजस्थान में आप के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। आप नेता राज्य में अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करने के लिए 14 मार्च को भाजपा शासित मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने की उम्मीद है।

सूत्रों में से एक ने कहा, "केजरीवाल क्रमश: 4 मार्च, 5 मार्च, 13 मार्च और 14 मार्च को कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे और इन राज्यों में चुनावी बिगुल फूंकेंगे।" इन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव एक दिलचस्प मामला हो सकता है क्योंकि आप पिछले साल पंजाब, गुजरात और गोवा में अपनी चुनावी सफलताओं की सवारी करते हुए मैदान में शामिल होने के लिए कमर कस रही है। जहां केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी पिछले साल मार्च में पंजाब में सत्ता में आई थी, वहीं इसने दिसंबर में हुए चुनावों में लगभग 13 फीसदी वोट शेयर के साथ राज्य में पांच सीटें जीतकर गुजरात के भाजपा के गढ़ को तोड़ने में भी कामयाबी हासिल की थी।

आप ने पिछले साल तटीय राज्य में दो विधानसभा सीटें जीतकर गोवा में भी अपनी पकड़ बनाई थी। इन तीन राज्यों में चुनावी लाभ ने आप के लिए चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त किया। आप ने घोषणा की है कि वह इस बार कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, भले ही वह इन राज्यों में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में अपना खाता खोलने में विफल रही हो।

2018 में, पार्टी ने कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 28, छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 85, राजस्थान की 200 सीटों में से 142 और मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 208 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट जीतने में असफल रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad