Advertisement

बड़ी विपक्षी पार्टियों को छोटे क्षेत्रीय दलों को रास्ता दिखाने के लिए होना चाहिए एकजुट, चुनाव लड़कर एक-दूसरे को काट रहे हैं: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में पर्याप्त उपस्थिति वाले बड़े...
बड़ी विपक्षी पार्टियों को छोटे क्षेत्रीय दलों को रास्ता दिखाने के लिए होना चाहिए एकजुट, चुनाव लड़कर एक-दूसरे को काट रहे हैं: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में पर्याप्त उपस्थिति वाले बड़े राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी एकता बनाने के लिए छोटे क्षेत्रीय दलों को रास्ता दिखाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रमुख विपक्षी दल उन राज्यों में चुनाव लड़कर एक-दूसरे को काट रहे हैं जहां उनकी उपस्थिति मुश्किल से ही है।

उमर अब्दुल्ला ने कहा, "इसमें हमारी भूमिका सीमित है क्योंकि हम छह सीटें जीत सकते हैं - तीन कश्मीर से, दो जम्मू से और एक लद्दाख से। एकता पहले उनमें होनी चाहिए जिनके पास 40 से 50 सीटें हैं। उम्मीदें रखने का क्या मतलब है।" हमसे? पहले उन्हें एकता बनाने दें। अक्सर हमने देखा है कि 50, 100-200 सीटों वाली पार्टियां एकजुट नहीं हो पाती हैं, लेकिन हमसे यह उम्मीद की जाती है।"

अब्दुल्ला ने कहा, "पश्चिम बंगाल की एक पार्टी गोवा में उम्मीदवार खड़ा करती है और तमिलनाडु की एक दिल्ली में करती है। यह एकता का क्या संदेश देती है? जिन दलों की जम्मू-कश्मीर में कोई उपस्थिति नहीं है, वे भी यहां उड़ान भरने की कोशिश करते हैं। वे पहले एकजुट हों और फिर हम भी इस बारे में बात कर सकते हैं।"

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बारे में पूछे जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए नेशनल कांफ्रेंस तैयार है, अगर सरकार उन्हें अलग-अलग नहीं करा सकती।

अब्दुल्ला ने कहा, "अगर जम्मू-कश्मीर में संसदीय चुनाव हो सकते हैं, तो विधानसभा चुनाव क्यों नहीं? अगर वे अकेले विधानसभा चुनाव कराने की हिम्मत नहीं करते हैं, तो उन्हें इन चुनावों को संसद चुनाव के साथ कराने दें।"

कुछ क्षेत्रों में पर्याप्त पानी और बिजली की आपूर्ति की कमी के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हर क्षेत्र संकट से गुजर रहा है। उन्होंने यह भी कहा, "हमारे यहां इतने संकट हैं। अगर लोग खुश होते, तो क्या आपको नहीं लगता कि वे चुनाव करवाते? वे चुनाव से क्यों डरते हैं? उनमें चुनाव कराने का साहस क्यों नहीं है? लोग कहीं भी खुश नहीं हैं। आप कुछ विभागों की बात की। ऐसा कोई विभाग नहीं है जहां संकट न हो। यही कारण है कि हमारे यहां चुनाव नहीं होते हैं।'

नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बढ़ते खतरे पर चर्चा के लिए पार्टी की बैठक बुलाई थी। अब्दुल्ला ने कहा,"जम्मू और कश्मीर एक खतरनाक मुद्दे का सामना कर रहा है, जो नशा है। यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है, जम्मू और कश्मीर के भविष्य को खतरे में डाला जा रहा है और सरकार अडिग है। हमने पर्यटन और निवेश के बारे में बहुत कुछ सुना है।" G20 को लेकर काफी हो-हल्ला हुआ लेकिन इस बड़े मुद्दे का एक भी जिक्र नहीं है, नशे की लत के कारण हत्या समेत अपराध बढ़ रहे हैं। आज की बैठक का मकसद इस बात पर मंथन करना था कि हम इस मुद्दे से कैसे बेहतर तरीके से निपट सकते हैं।” उन्होंने कहा कि प्रशासन को लोगों को बताना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर में ड्रग्स कहां से आ रहा था।

उन्होंने कहा, "यह कहीं से आ रहा है। एक तरफ हमें बताया जाता है कि सीमाएं सील कर दी गई हैं और पक्षी भी अंदर नहीं आ सकते। अगर ऐसा है तो ड्रग्स कैसे आ रही है? क्या (एलओसी) में कोई कमजोरी है।" बाड़? क्या घुसपैठ रोधी ग्रिड में कोई कमजोरी है? यदि ड्रग्स पंजाब के रास्ते आ रहे हैं, तो इन्हें पंजाब-जेके सीमा पर क्यों नहीं रोका जाता है? यदि ये नियंत्रण रेखा के माध्यम से आ रहे हैं, तो सरकार को हमें बताना चाहिए कि कैसे। मैं नहीं आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू कर रहे हैं। हम केवल यही चाहते हैं कि यहां के लोग ड्रग्स का इस्तेमाल बंद करें।"

आगामी फिल्म "72 हुरैन" के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में अब्दुल्ला ने कहा कि कुछ लोग ऐसे हैं जो इस्लाम के लिए इतनी नफरत रखते हैं कि वे मुसलमानों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, "इस्लाम कोई कमजोर धर्म नहीं है कि कोई फिल्म उसे नुकसान पहुंचा सकती है। हम यह भी जानते हैं कि कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें इस्लाम से इतनी नफरत है कि वे हमें बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसलिए वे समय-समय पर ऐसी फिल्में बनाते रहते हैं। हमें चाहिए।" ऐसी चीजों से भी निराश नहीं होना चाहिए। हम अपने धर्म की स्थापना के समय से ये लड़ाई लड़ रहे हैं और हम भविष्य में भी जारी रखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad