Advertisement

सीएम योगी बताएं कि दंगों से जुड़े उनके खिलाफ कितने मुकदमे वापस लिए गए: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 2017 से पहले की सरकारों पर ''दंगे कराने'' का आरोप लगाने पर मंगलवार को...
सीएम योगी बताएं कि दंगों से जुड़े उनके खिलाफ कितने मुकदमे वापस लिए गए: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 2017 से पहले की सरकारों पर ''दंगे कराने'' का आरोप लगाने पर मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर पलटवार किया और कहा कि उन्हें बताना चाहिए कि "दंगों से संबंधित" उनके खिलाफ स्वयं के प्रशासन ने कितने मुकदमे ''वापस'' लिए।

अगले महीने होने वाले शहरी निकाय चुनावों से पहले लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने नगर निकायों में 'भ्रष्टाचार', विकास की कथित कमी, जलभराव, अतिक्रमण और अन्य नागरिक समस्याओं को लेकर भाजपा पर तीखा हमला किया।

यादव, जो लखनऊ के लिए सपा के मेयर पद के उम्मीदवार वंदना मिश्रा के साथ थे, ने प्रयागराज में उमेश पाल, माफिया-राजनीतिज्ञ अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की हालिया हत्याओं पर राज्य सरकार को घेरने की कोशिश की, इन घटनाओं के लिए "कौन जिम्मेदार है"।

उन्होंने मतदाताओं से अपील की पुस्तिका जारी करते हुए मनरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी योजना जैसे वादों की झड़ी लगाते हुए समाजवादी कैंटीन और किराना स्टोर, योग केंद्र खोलने और गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया. उन्होंने शहरी क्षेत्रों में अच्छे कार्यों को पुरस्कृत करने के लिए 'नगर भारती सम्मान' देने का भी वादा किया।

यादव ने संवाददाताओं से कहा, "शहरी स्थानीय निकाय चुनाव महत्वपूर्ण हैं। राज्य की जनसंख्या बढ़ रही है और इसलिए शहरों की समस्या भी है। ये समस्याएं भाजपा की देन हैं क्योंकि इसने लंबे समय तक शहरों में शासन किया। शहरों में महापौर भाजपा के थे चाहे वह लखनऊ, कानपुर, आगरा या वाराणसी हो।"  उन्होंने आरोप लगाया, "स्मार्ट सिटी के बजाय, भाजपा ने उत्तर प्रदेश को ओवरफ्लो-बंद नालियां, कचरे के ढेर, कच्ची सड़कें और नगर निगमों में भ्रष्टाचार दिया है।"

सोमवार को सहारनपुर में योगी आदित्यनाथ के बयान पर एक सवाल का जवाब देते हुए कि "राज्य में कोई दंगे नहीं हुए और यूपी में सबकुछ ठीक है", यादव ने कहा, "उन्हें (योगी आदित्यनाथ) यह भी बताना चाहिए कि उनके खिलाफ कितने मामले लंबित थे। वापस ले लिए गए। क्या वे मामले दंगों से संबंधित थे?" उन्होंने कहा कि भाजपा जानबूझकर लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है क्योंकि वे शहरों से कचरा हटाने, नालियों की सफाई और शिक्षा की सुविधा मुहैया कराने में विफल रहे हैं।

सहारनपुर में अपने अभियान के दौरान, आदित्यनाथ ने कहा था कि 2017 से पहले की सरकारों के पास "दंगे करने के अलावा किसी और चीज़ के लिए समय नहीं था"। "लेकिन आज उत्तर प्रदेश में कर्फ्यू नहीं है। अब कांवड़ यात्रा निकाली जाती है। पहले युवाओं पर झूठे मामले दर्ज किए जाते थे लेकिन अब कोई ऐसा नहीं कर सकता। पहले बेटियां घर से निकलने से डरती थीं। आज हालांकि वहां उत्तर प्रदेश में भयमुक्त माहौल है।"

समाजवादी पार्टी अक्सर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री मौर्य पर अपने खिलाफ मुकदमे वापस लेने का आरोप लगाती रही है। हालांकि, इस साल 2 मार्च को विधान परिषद में बोलते हुए, आदित्यनाथ ने कहा था कि उन्होंने और उनके डिप्टी ने अपने खिलाफ दायर किसी भी मामले को वापस नहीं लिया है।

उन्होंने कहा था, ''कल सपा के एक नेता ने बयान दिया था कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने उनके खिलाफ मामला वापस ले लिया है. पिछले छह साल में मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री ने ऐसा कोई मामला वापस नहीं लिया है।''

यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा "ट्रिपल इंजन" सरकार की बात करती है लेकिन केंद्र, राज्य और शहरी निकायों में पार्टी के सत्ता में होने के बावजूद "उत्तर प्रदेश के शहर स्मार्ट नहीं बने।" उन्होंने कहा, ''अयोध्या में भ्रष्टाचार की शिकायतें थीं.

उन्होंने कहा कि भाजपा को शाहजहांपुर में अपना उम्मीदवार तक नहीं मिला और उसने अर्चना वर्मा को मैदान में उतारा, जो सपा की ओर से मेयर पद की उम्मीदवार थीं, लेकिन सत्ताधारी दल में चली गईं। यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने रियल एस्टेट डीलरों की मिलीभगत से तालाबों को हड़प लिया।

उमेश पाल और अतीक-अशरफ हत्याकांड पर यादव ने कहा, "एक गवाह (2005 के राजू पाल हत्याकांड में उमेश पाल) के पास सरकारी सुरक्षा थी, और दो आरोपी (अतीक-अशरफ) पुलिस हिरासत में थे, फिर भी वे मारे गए। इसके लिए कौन जिम्मेदार है?"

उन्होंने कहा, "लोग इन मुद्दों पर चर्चा नहीं कर रहे हैं, इसलिए मुख्यमंत्री के संबोधन (शहरी निकाय चुनाव प्रचार के दौरान) दूसरी दिशा में जा रहे हैं।" उन्होंने लोगों से कहा, "बीजेपी को हटाइए, आप सुविधा पाइए।"

प्रदेश भाजपा द्वारा जारी एक गीत पर उन पर निशाना साधते हुए यादव ने कहा कि यह सब ध्यान भटकाने की रणनीति है। पार्टी ने अपनी अपील में कहा है, 'हालांकि ज्यादातर स्थानीय निकायों पर लंबे समय से भाजपा का कब्जा है, लेकिन विकास कार्य रुक गए हैं और लोग भ्रष्टाचार के कारण पीड़ित हैं।' स्वच्छता।

एसपी के दस्तावेज में आरोप लगाया गया है कि साफ पानी की जगह लोगों को गंदा पानी दिया जा रहा है और पूरे राज्य में जलभराव, कचरा कुप्रबंधन और अतिक्रमण है। गृह और जल कर के आकलन में घोटाला हुआ है और शहरी निकायों में सत्ता में आने पर सपा इसकी जांच करेगी, यह वादा किया। "समाजवादी कैंटीन और किराना दुकानों को बंद किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad