Advertisement

केरल विस्फोट: अमित शाह ने सीएम विजयन से की बात, एनएसजी की टीम दिल्ली से रवाना

केरल में एक प्रार्थना सभा में एक के बाद एक कई धमाके हुए हैं, जिसमें एक शख्स की मौत की खबर सामने आई है।...
केरल विस्फोट: अमित शाह ने सीएम विजयन से की बात, एनएसजी की टीम दिल्ली से रवाना

केरल में एक प्रार्थना सभा में एक के बाद एक कई धमाके हुए हैं, जिसमें एक शख्स की मौत की खबर सामने आई है। इसके साथ ही ब्लास्ट में 20 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। ईसाई समूह के कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की और स्थिति का जायजा लिया। वहीं, हादसे के बाद कई बड़े नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का कहना है कि सरकार घटना की जांच कर रही है। वहीं, शशि थरूर ने कहा कि हिंसा से कुछ हासिल नहीं होता बल्कि ये और ज्यादा हिंसा को जन्म देती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने प्रार्थना सभा के दौरान हुए विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक इकाई को दिल्ली से केरल भेजा है। सूत्रों के मुताबिक, बम विस्फोट की जांच के लिए एक अधिकारी समेत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की आठ सदस्यीय टीम केरल जा रही है। आज शाम तक टीम के बम विस्फोट स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है।

इससे पहले, गृह मंत्री के राज्य सरकार की मदद करने के निर्देश के बाद आतंकवादी रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) और आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के दलों को केरल भेजा जा रहा है।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘गृह मंत्री ने धमाके के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए केरल के मुख्यमंत्री से बात की। मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को घटना की जानकारी दी।’’

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, हम घटना की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैंने डीजीपी से बात की है, डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं और हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।

केरल के एर्नाकुलम में हुए विस्फोट पर केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा, " इस घटना के संबंध में केंद्रीय एजेंसियों ने पहले ही जांच शुरू कर दी है। मुझे यकीन है कि वे घटना के विवरण तक जाएंगे और पता लगाएंगे कि इसके कारण क्या हैं और इस घटना के पीछे कौन हैं। मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहूंगा कि घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाए। हम जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे और फिर आगे की कार्रवाई करेंगे..."।
 

 

वहीं, हादसे के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से बात की है और हर संभव मदद देने का वादा किया है।
 
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अल्फोंस केजे का कहना है, ''जाहिर तौर पर कई धमाके हुए...स्थिति बेहद गंभीर है। मैं लंबे समय से चेतावनी दे रहा हूं कि केरल में दोनों वामपंथी, आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं। केरल में यह बहुत लंबे समय से हो रहा है। आज केरल आतंकवाद की चपेट में है। इसे रोकना होगा।"
 
केरल के पूर्व मंत्री और सीपीआई-एम नेता एमए बेबी का कहना है, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जान चली गई। कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। कलामासेरी, जहां यह हुआ है, वहां के विधायक सीपीआई एम से हैं। वह एक राज्य मंत्री हैं, पी राजीव। वह एक केंद्रीय समिति के सदस्य हैं, वह यहां थे। सीएम ने उन्हें तुरंत केरल जाने का निर्देश दिया है। वह पहले ही जा चुके हैं। जो मंत्री त्रिवेन्द्रम में उपलब्ध हैं, वे भी जा रहे हैं एर्नाकुलम के लिए। मुख्यमंत्री द्वारा पुलिस को निर्देश दिया गया है कि यह एक फुलप्रूफ पूछताछ होनी चाहिए, बिना समय गंवाए पूरी की जानी चाहिए। क्या करना है, यह केवल केरल के मुख्यमंत्री ही बता सकते हैं। केरल पुलिस इसमें बहुत कुशल है। अगर केंद्र सरकार, एनआईए केरल पुलिस की मदद करना चाहेगी तो उसका हमेशा स्वागत है।'

शशि थरूर ने सोशल मीडिया माध्यम एक्स पर लिखा कि मैं सभी धार्मिक नेताओं से आग्रह करता हूं कि वे इस तरह की बर्बरता की निंदा करने के लिए एकजुट हो जाएं और अपने अनुयायियों को सिखाएं कि हिंसा से कुछ हासिल नहीं होता बल्कि ये और ज्यादा हिंसा को जन्म देती है।

साथ ही, केरल के उद्योग मंत्री और कलामासेरी से विधायक पी राजीव ने इस घटना को लेकर कहा है कि अधिकारियों को हर संभव मदद का निर्देश दिया गया है।  उन्होंने कहा, 'मैंने सभी अधिकारियों से बात की है, सभी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

केरल के विपक्ष के नेता और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा, "मुझे बताया गया कि दो धमाके हुए और आग लग गई। सबसे पहले एक बड़ा धमाका हुआ। दूसरा छोटा धमाका था। एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं। 25 में से 6 लोग आईसीयू में हैं। लगभग 2,000 लोग उस समय(उपस्थित थे)..."।

साथ ही, कमिटी के सदस्य साजू ने कहा, "यह एक दुर्घटना थी। हम सब बाहर भागे। हम बस इतना ही जानते हैं। सभी सुरक्षित बाहर निकलें। अभी हम बस इतना ही कह सकते हैं। हम अधिकारियों से मिलने जा रहे हैं ताकि हमें पता चल सके कि स्थिति क्या है...''।

बता दें कि कोच्चि के कलामासेरी में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। कन्वेंशन सेंटर में मौजूद लोगों ने पत्रकारों को बताया कि धमाका सुबह की प्रार्थना के दौरान हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad