Advertisement

कर्नाटक का फैसला एमवीए के लिए बड़ी ताकत; 2024 में छोटे दलों को साथ लेकर बीजेपी को देंगे संयुक्त चुनौती: एनसीपी

कर्नाटक में भाजपा की करारी हार महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के लिए एक बड़ी ताकत है जो छोटे...
कर्नाटक का फैसला एमवीए के लिए बड़ी ताकत; 2024 में छोटे दलों को साथ लेकर बीजेपी को देंगे संयुक्त चुनौती: एनसीपी

कर्नाटक में भाजपा की करारी हार महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के लिए एक बड़ी ताकत है जो छोटे दलों को साथ लेकर 2024 के चुनावों में सत्ताधारी पार्टी को एकजुट चुनौती देगी। 

राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास 'सिल्वर ओक' मुंबई में एमवीए की बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए राज्य एनसीपी प्रमुख जयंत पाटिल ने रविवार को कहा कि एमवीए- जिसमें शिवसेना (यूबीटी), राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं- लोकसभा से पहले सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर काम करेंगे और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, अगले साल की दूसरी छमाही में होने वाले हैं।

शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे और राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले सहित एमवीए नेताओं ने बैठक में भाग लिया। पाटिल ने कहा, "कर्नाटक की तरह, मुझे यकीन है कि एमवीए महाराष्ट्र में लोगों का विश्वास जीतेगा और अधिक ताकत के साथ काम करेगा।" उन्होंने कहा कि एमवीए नेताओं ने अन्य छोटे दलों के साथ बातचीत करने का फैसला किया है और 2024 में देश में मौजूदा व्यवस्था के लिए एकजुट विरोध पेश करने की उम्मीद कर रहे हैं।

पाटिल ने कहा, "एमवीए के तीन घटक लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर बैठक करेंगे और काम करेंगे। हम लगातार और धीरे-धीरे शुरुआत कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि एमवीए की 'वज्रमुठ' नाम की सार्वजनिक रैलियां, जो फिलहाल रोक दी गई हैं, गर्मी कम होने के बाद फिर से शुरू होंगी।

उन्होंने कहा, “राज्य में बढ़ते तापमान के कारण, हमने रैलियों को स्थगित कर दिया है। गर्मी कम होते ही हम उन्हें पकड़ना शुरू कर देंगे।” पाटिल ने कहा कि इन रैलियों का आयोजन जून में किया जा सकता है और अगर बारिश जल्दी शुरू हुई तो हम उन्हें घर के अंदर आयोजित करेंगे।

कर्नाटक चुनावों में, जिसके परिणाम शनिवार को घोषित किए गए, कांग्रेस ने 224 में से 135 सीटें जीतीं, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमशः 66 और 19 सीटें हासिल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad