Advertisement

लोकसभा चुनाव: जेजेपी ने 5 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए, नैना चौटाला को हिसार से बीजेपी के रणजीत चौटाला के खिलाफ मैदान में उतारा

जननायक जनता पार्टी ने मंगलवार को हरियाणा के लिए पांच लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की,...
लोकसभा चुनाव: जेजेपी ने 5 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए, नैना चौटाला को हिसार से बीजेपी के रणजीत चौटाला के खिलाफ मैदान में उतारा

जननायक जनता पार्टी ने मंगलवार को हरियाणा के लिए पांच लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा के रणजीत सिंह चौटाला के खिलाफ दो बार की विधायक नैना सिंह चौटाला को हिसार से मैदान में उतारा गया है। नैना चौटाला जेजेपी प्रमुख अजय सिंह चौटाला की पत्नी हैं, जबकि रणजीत चौटाला उनके चाचा हैं।

जेजेपी के उम्मीदवारों की पहली सूची के मुताबिक, पूर्व विधायक रमेश खटक सिरसा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने एक बयान में कहा कि जेजेपी ने पूर्व विधायक राव बहादुर सिंह को भिवानी-महेंद्रगढ़ से मैदान में उतारा है। वह हाल ही में कांग्रेस छोड़कर जेजेपी में शामिल हुए थे। बयान में कहा गया, "प्रसिद्ध कलाकार (गायक) राहुल यादव फाजिलपुरिया गुरुग्राम से उम्मीदवार होंगे, जबकि जेजेपी के युवा नेता नलिन हुडा फरीदाबाद से चुनाव लड़ेंगे।" हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा।

नैना चौटाला चरखी दादरी जिले के बाढड़ा से विधायक हैं और हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला की मां हैं। वह डबवाली सीट से विधायक भी रह चुकी हैं। नैना चौटाला महिलाओं को राजनीति के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश भर में 'हरि चुनरी चौपाल' जैसे कार्यक्रम आयोजित करती रही हैं।

भाजपा उम्मीदवार 78 वर्षीय निर्दलीय विधायक रंजीत चौटाला पिछले महीने भगवा पार्टी में शामिल हुए थे। वह पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के बेटे और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) प्रमुख और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं।

उस साल की शुरुआत में चौटाला परिवार में झगड़े के बाद आईएनएलडी में विभाजन के बाद दिसंबर 2018 में अजय चौटाला और दुष्यंत चौटाला ने जेजेपी का गठन किया था। 2019 में, विधानसभा चुनावों में भगवा पार्टी के बहुमत के आंकड़े से दूर रहने के बाद जेजेपी ने भाजपा को समर्थन दिया। बीजेपी-जेजेपी गठबंधन पिछले महीने खत्म हो गया था जिसके बाद जेजेपी नेतृत्व ने कहा था कि वह हरियाणा की सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad